• Nationbuzz News Editor

कोविड-19 की समीक्षा कर बरेली मण्डल आयुक्त ने किया कंट्रोल सेन्टर का निरीक्षण


यूपी बदायूं। बरेली मण्डल बरेली के मण्डलायुक्त रणवीर प्रसाद ने मंगलवार को डीएम कार्यालय में जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा तथा स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं अधिकारियों के साथ कोविड-19 की समीक्षा बैठक की। मण्डलायुक्त ने एल-1, एल-2 में सीसीटीवी कैमरे सक्रीय रखने, निजी नर्सिंग होम्स में टीम बनाकर निरीक्षण करने, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने, राजकीय मेडीकल काॅलेज में बीएसएल लैब एवं 10 बेड के एल-3 को पूर्ण करके शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिए है कि निजी नर्सिंग होम में यदि कोरोना का कोई केस निकलता है तो नर्सिंग होम को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया जाए, कोरोना की टेस्टिंग स्पीड बढ़ाई जाए, मरीजों को समय से नाश्ता, भोजन आदि व्यवस्थाएं दी जाए। होम आइसोलेट व्यक्ति के बारे में हल्के का सिपाही पड़ोसी से आने-जाने की जानकारी ले।


कलेक्ट्रेट स्थित स्थित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया एवं कोरोना पाॅजीटिव मरीजों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह अपने निर्धारित समयानुसार नियमित रूप से ड्यूटी पर तैनात रहे। उन्होंने एकीकृत कोविड कमांड एण्ड कंट्रोल सेन्टर में तैनात चिकित्साधिकारियों से कंट्रोल रूम के संचालन के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी हासिल की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिसमें कोविड धमात्मक प्रकरण सामने आने पर तत्काल कांटैक्ट ट्रेसिंग किये जाने तथा प्रत्येक कोविड पाजिटिव व्यक्ति के लिए घर वालों और बाहर वालों के सम्पर्को को चिन्हित करते हुए उनकी सैम्पलिंग करवाई जाने समेत अन्य कार्यवाहियों में इस कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर की बड़ी भूमिका है।


उन्होनें प्रतिदिन डोर टू डोर सर्वे करने वाली सर्विलान्स टीम की कार्ययोजना, इनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रगति, टेस्टिंग की स्ट्रेटजी एवं क्रियान्वयन, किसी व्यक्ति के धनात्मक होने पर कोविड अस्पताल पहुंचाना, कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था का अनुश्रवण, मरीजो से रैण्डम आधार पर फीडबैक लेने, केन्द्रीकृत व्यवस्था के तहत एम्बुलेन्स की सेवा का सुचारू रूप से संचालन, सेनेटाइजेशन के विशेष अभियान का अनुश्रवण, कोविड समर्पित इकाइयों में एडमीशन एवं डिस्चार्ज का रियल टाइम अनुश्रवण, कोविड समर्पित चिकित्सा इकाईयों में साफ सफाई व्यवस्था की अनुश्रवण, होम आइसोलेशन जैसे अहम बिन्दुओं पर जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए।


निरीक्षण के दौरान प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में जनसामान्य की सुविधा हेतु लैंडलाइन नंबर- 05832-266114 जारी किया गया है, जिस पर किसी भी प्रकार की समस्या अथवा सुझाव हेतु संपर्क कर सकते हैं। इसमें तीन पालियों में अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेन्द्र बहादुर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट अमित कुमार, उपजिलाधिकारी सदर पारसनाथ सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube