• nationbuzz3

जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कलक्ट्रेट परिसर की अभेद किलेबंदी की बैरिकेडिंग, कड़ी सुरक्षा


यूपी बदायूं। जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव जारी है। तो वही पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने की तैयारी रूट डायवर्ट करने से लेकर बैरिकेडिंग तक कराई गई है। सुरक्षा के लिहाज से भी काफी फोर्स तैनात रहेगा। अनावश्यक लोगों के अंदर जाने पर रोक रहेगी।


जिला प्रशासन ने चुनाव स्थल कलक्ट्रेट परिसर की अभेद किलेबंदी की है। मतदान डीएम न्यायालय कक्ष में होगा। इस चुनाव का इंतजार बड़ी बेसब्री से किया जा रहा था। शुक्रवार को जिला प्रशासन भी चुनाव की तैयारी में लगा रहा। हर व्यवस्था को परखा गया। जगह-जगह बैरिकेडिंग कराई गई ताकि चुनाव में किसी प्रकार का व्यवधान न होने पाए।


चुनाव प्रेक्षक पहुंचे, व्यवस्थाओं का जायजा लिया

बदायूं। खाद्य एवं रसद विभाग तथा नियंत्रक बाट माप विभाग के विशेष सचिव राकेश कुमार मिश्रा को जिले के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव का प्रेक्षक बनाया गया है। उन्होंने एडीएम प्रशासन ऋतु पुनिया, एसपी सिटी प्रवीण सिंह चौहान, एसपी देहात सिद्धार्थ वर्मा, एसडीएम सदर लाल बहादुर, सीओ सिटी चंद्रपाल सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रमेंद्र सिंह पटेल सहित अन्य अधिकारियों के साथ पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में बैठक की। साथ ही तीन जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए होने वाले मतदान व मतगणना की समीक्षा बैठक की। प्रेक्षक ने मौके पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने रूट डायवर्जन, बैरिकेडिंग, छाया, पेयजल, प्रवेश द्वार व सीसीटीवी कैमरा सहित अन्य महत्वपूर्ण व्यवस्था की जानकारी अधिकारियों से ली। जिला पूर्ति अधिकारी रामेंद्र प्रताप सिंह को प्रेक्षक का लाइजिंग ऑफिसर बनाया गया है।


जनप्रतिनिधियों को नहीं होगी अनुमति

डीईओ दीपा रंजन ने यह भी बताया कि मंत्री, सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि या किसी भी दल के पदाधिकारी (जिन्हें सरकारी सुरक्षा प्राप्त है) को मतदान व मतगणना स्थल के भीतर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मतदान व मतगणना परिसर में मतदाता (सदस्य जिला पंचायत) मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे। मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

यहां से आगे नहीं जाएंगे वाहन

शनिवार को कलक्ट्रेट में चुनाव है। ऐसे डॉ. भीमराव आंबेडकर पार्क के पास में बैरिकेडिंग कराई है। वहीं जेल तिराहे, मुख्य डॉकघर के पास, इस्लामियां इंटर कॉलेज के पास में बैरिकेडिंग कराई गई है। सामान्य तौर पर वाहनों को इधर से जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें आसपास के दूसरे रास्तों से निकलना होगा।

वॉयस रिकॉर्डर के साथ लगाए सीसीटीवी कैमरे

बदायूं। डीईओ दीपा रंजन ने सहायक निर्वाचन अधिकारी और सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ शुक्रवार को कलक्ट्रेट में मतदान व मतगणना कक्ष में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीईओ ने वॉयस रिकॉर्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरे लगाने व साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। बैठक के बाद सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गईं।


कलक्ट्रेट प्रवेश द्वार से लेकर निकास द्वार तक सुरक्षा इंतजाम का खाका खींच लिया है। मतदान के लिए सभी व्यवस्थाओं की तैयारी चाक-चौबंद है। सीसीटीवी कैमरे भी सक्रिय हैं। सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक कलक्ट्रेट स्थित डीएम न्यायालय कक्ष में मतदान होगा। दोपहर तीन बजे के बाद मतगणना की कार्रवाई शुरू की जाएगी। मतदान कक्ष में वैध पहचान पत्र के साथ मतदाता को घुसने की अनुमति होगी। मतदान के लिए अफसरों को नामित कर दिया है। सभी कर्मचारियों को समय से अपनी टेबल पर पहुंचने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कलक्ट्रेट परिसर में शनिवार को प्रस्तावित चुनाव व मतगणना के मद्देनजर पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिले के सभी सीओ व कई थाना प्रभारी यहां ड्यूटी पर रहेंगे। किसी ने खुराफात करने की कोशिश की तो पुलिस सख्ती से निपटेगी। रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को जेल भेजा जाएगा।

प्रवीन सिंह चौहान, एसपी सिटी