• nationbuzz3

कोरोना से निपटने को युद्धस्तर पर रखें तैयारियां सीडीओ, नियमों का पालन करने के निर्देश


यूपी बदायूं। कोरोना वायरस तेजी फैल रहा है, अब यह गांव और कस्बों तक पैर पसारने लगा है। प्रशासन की ओर से लगातार इसकी रोकथाम के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। मास्क लगाने के लिए सख्ती से चैराहों पर चेकिंग अभियान चलाए जा रहे हैं, साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से भी लोगों को लगातार जागरुक किया जा रहा है।

गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत ने अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेन्द्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 यशपाल सिंह तथा अन्य चिकित्सकों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि बढ़ते कोरोना प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए सभी प्रकार तैयारियाँ एवं व्यवस्थाएं रहें। इसके उपरान्त उन्होंने एकीकृत कोविड कमाण्ड एंड कन्ट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि कांटेक्ट ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग बढ़ाई जाए। पिछले साल की तरह इस बार भी कोविड-19 से बचाव के लिए सभी व्यवस्थाएं और तैयारियां रखी जाएं। यह संक्रमण पिछले साल से ज्यादा खतरनाक है।


उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना से सुरक्षा के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन कड़े तौर पर किया जा रहा है।सीडीओ ने रोडवेज पहुंचकर चिकित्सा टीम को निर्देश दिए हैं कि कोई भी यात्री बिना जांच के यहां से जाने न पाए। संदिग्ध व्यक्तियों का एंटीजन एवं आरटी पीसीआर टेस्ट किया जाए, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर संक्रमित व्यक्ति को एंबुलेंस से आइसोलेशन वार्ड भेजा जाए। कोई भी चालक परिचालक किसी भी यात्री को रास्ते में ना उतारे यात्री को सीधा बस स्टैंड पर ही उतारे जहां उनका कोविड-19 का टेस्ट किया जा सके। अगर इस प्रकार की कोई भी शिकायत संज्ञान में आती है तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। तत्पश्चात उन्होंने राजकीय मेडीकल काॅलेज पहुंचकर व्यवस्थाओं और तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिए कि बेड की संख्या बढ़ाई जाए, ऑक्सीजन व दवाओं की कमी न होने पाए। वायरस से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां रखें। सभी चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी सक्रिय रहकर अपने दायित्वों का निर्वाहन करें।


उन्होंने सभी से अपील की है कि कोविड-19 गाइडलाइन के नियमों का पालन अनिवार्यता से करें। नियमित रूप से मास्क लगाए, सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखें, समय-समय पर हाथों को धोते रहे। हाथों को बेवजह आंख, नाक और मुंह पर न लगाएं,। सभी दुकानदार मास्क लगाए रखें और दुकान में भी मास्क लगे ग्राहकों को ही प्रवेश दिया जाए। दुकानों के आस पास भीड़ इकट्ठा न होने दें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये कोविड-19 के दिशा निर्देशो का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। समझदारी इसी में है कि यदि किसी के यहां कोई व्यक्ति अन्य जनपद से आता है तो उसके बारे में कोविड-19 कंन्ट्रोल रूम में अवगत कराएं और पहले उसकी कोविड-19 की जांच कराएं। कोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी जानकारी या सुझाव के लिए कोई भी व्यक्ति कोविड-19 कन्ट्रोल रूम के नम्बर 05832-266441 एवं 05832-266114 पर डायल कर जानकारी प्राप्त कर सकता है।