• nationbuzz3

बच्चों को मिले दीनी और दुनियाबी तालीम, अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष


बदायूं। प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने सोमवार को जनपद पहुंचकर छोटे-बड़े सरकार की दरगाह पर हाजिरी देकर चादर पेश की। मदरसा आलिया कादरिया में पहुंचकर हज़रत शेख़ मौलाना फ़ज़्ले रसूल जनाब अज़्ज़ाम मियां कादरी से एवं गेस्ट हाउस पहुंचकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में एसपी सिटी एके श्रीवास्तव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मु0 रुहैल आज़म, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 प्रवेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी राम जनम तथा अन्य जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियोंके साथ समीक्षा बैठक की।


पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अल्पसंख्यक समाज के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहने पाए। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद आज भी अल्पसंख्यक समाज गरीब, पिछड़ा, अशिक्षित और बेरोजगार है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि मदरसों के बच्चों के एक हाथ में कुरान हो तो दूसरे हाथ में कम्प्यूटर हो, इसी क्रम में मदरसों का आधुनीकीकरण होना चाहिए। मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे दीनी तालीम (धार्मिक शिक्षा) के साथ दुनियाबी तालीम भी हासिल करें, हिन्दी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान भी पढ़ें, क्योंकि इसके बिना कोई भी बच्चा आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर बगैरह नहीं बन सकता। धर्म की तालीम हमें एक अच्छा इंसान बनाती है, वह लेना बहुत ज़रूरी है और दुनियाबी तालीम हमें देश की तरक्की में, सरकारी नौकरियों एवं देश की सेवा में योगदान देती है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं, मदरसों के मौलानाओं एवं आलिमों ने देश के लिए बहुत कर्बानियां दी हैं। मदरसों की व्यवस्था में सुधार के लिए सरकार 12 बिन्दुओं पर सर्वे करा रही है, जिसमें सफाई और मदरसों में कांवेंट जैसी शिक्षा शामिल है।


प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष 04 अक्टूबर मंगलवार को पूर्वान्ह 11ः00 बजे इस्लामनगर स्थित फईम मैरिज हॉल में पसमांदा मुस्लिम संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। अपरान्ह 12 बजे सहसवान अन्तर्गत ग्राम मलिकपुर जसोला में तथा अपरान्ह 12ः40 बजे बिल्सी अन्तर्गत ग्राम छिबाऊकला में अल्पसंख्यक पंचायत कार्यक्रम में शामिल होंगे। अपरान्ह 02ः30 बजे बिल्सी गेस्ट हाउस में उनका सम्मान किया जाएगा। सांय 07 बजे जनपद आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे।