• nationbuzz3

बदायूं में कोरोना योद्धाओं को मिली सुरक्षा पांच केंद्रों पर 369 लोगों को लगाया गया टीका


यूपी बदायूं। देश के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शनिवार को आगाज हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह करीब साढ़े दस बजे टीकाकरण का वर्चुअल शुभारंभ किया। इसके बाद जिले में पांच केंद्रों पर दो पालियों में टीकाकरण किया गया। पांचों केंद्रों पर टीकाकरण के लिए 499 स्वास्थ्यकर्मियों को बुलाया गया था। इनमें 369 पहुंचे, जिनको टीका लगाया गया। सबसे ज्यादा सैदपुर सीएचसी पर 88 का टीकाकरण किया गया। जबकि मेडिकल कॉलेज में 64 लोग ही टीकाकरण के लिए पहुंचे।


शनिवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और जिला महिला अस्पताल के साथ सैदपुर और बिसौली सीएचसी पर कड़ी सुरक्षा के बीच टीकाकरण किया गया। इनमें सैदपुर और बिसौली सीएचसी पर कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल हुआ। जबकि बाकी के तीन केंद्रों पर कोवैक्सीन की डोज दी गई। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण में 202 पुरुष और 167 महिला स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया। पहले दिन 40 वर्ष से ऊपर के कर्मचारियों को टीका लगाया गया। टीकाकरण के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया गया। सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ काफी संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती रही। एडी हेल्थ डॉ. एसपी अग्रवाल, डीएम कुमार प्रशांत व एसएसपी संकल्प शर्मा ने केंद्रों का निरीक्षण किया।


टीकाकरण केंद्रों पर वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम और मॉनिटरिंग रूम बनाए गए थे। जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। उनको तीस मिनट तक मॉनिटरिंग रूम में बैठाया गया। अधिकारियों का दावा है कि टीकाकरण में किसी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो पांच केंद्रों पर 499 लोगों में 369 लोग टीकाकरण के लिए पहुंचे। लक्ष्य के सापेक्ष 73.94 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। जिन लोगों को शनिवार को टीका लगाया गया उनको अब 15 फरवरी को टीके की दूसरी डोज लगाई जाएगी। जो लोग टीकाकरण से छूट गए हैं उनको अब बाद में टीका लगाया जाएगा। इसकी तिथि अभी निर्धारित नहीं है।


पहले इन्होंने लगवाया टीका

- जिला महिला अस्पताल- डॉ. कौशल गुप्ता

- जिला अस्पताल- रामपाल

- सैदपुर सीएचसी- जाहिदा बी

- बिसौली- डॉ. अनु अग्रवाल

- राजकीय मेडिकल कॉलेज- डॉ. किरन रायजादा

कहां कितने लोगों को लगा टीका

टीकाकरण केंद्र कुल लक्ष्य पुरुष महिला कुल

जिला अस्पताल 100 60 9 69

जिला महिला अस्पताल 100 49 18 67

राजकीय मेडिकल कॉलेज 100 52 12 64

सैदपुर सीएचसी 99 25 63 88

बिसौली सीएचसी 100 16 65 81

कुल 499 202 167 369 73.94


जिले में पांच केंद्रों पर 499 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। लक्ष्य के सापेक्ष 73.94 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया है। वैक्सीन के दुष्प्रभाव का कोई मामला सामने नहीं आया है। जो लोग टीकाकरण से छूट गए हैं उनका टीकाकरण बाद में किया जाएगा। इसकी तिथि अभी निर्धारित नहीं है। शासन स्तर से जैसे भी दिशानिर्देश मिलेंगे उसके हिसाब से काम किया जाएगा।

डॉ. अमित रस्तोगी, डीआईओ/नोडल अधिकारी


टीकाकरण का पूरा कार्य ऑनलाइन किया गया, इसके लिये सरकार का कोविन पोर्टल है, जिसके माध्यम से मैसेज भेजना तथा टीकाकरण लगने के बाद अपलोड करने जैसी प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल पर ही निर्भर है। वहीं शनिवार को टीकाकरण शुरू किया गया तो पूरे देश की बेवसाइट कोविन पोर्टल हैंग हो गया। इसकी वजह से पोर्टल पर लिस्ट न तो अपडेट हो पा रही थी नहीं जनरेट हो पा रही थी। वहीं वैक्सीनेशन के बाद बैरीफाई का मैसेज भी नहीं आ पाया। यह समस्या थोड़ी बहुत देर नहीं काफी-काफी देर तक रही। जिसकी वजह से टीकाकरण की प्रक्रिया काफी धीमी रही है।


इंटरनेट भी बीच-बीच में दिक्कत देता रहा है। इसकी शिकायतें तो सुबह से ही शुरू हो गई थीं लेकिन अफसरों ने अनसुनी की। अफसर इसलिये अनसुनी करते रहे कि केंद्र सरकार का पोटर्ल पर कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती है। इसलिये दिन भर वैक्सीनेशन कार्य की रफ्तार धीमी रही है। जिससे न तो डीएम को रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग समय से दे पाया, न ही शासन को रिपोर्ट समय से जा सकी है।