• nationbuzz3

परीक्षा नकल विहीन संपन्न कराने को डीएम-एसएसपी ने किया विद्यालयों का निरीक्षण


बदायूं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं नकल विहीन संपन्न कराने के उद्देश्य से पार्वती आर्य कन्या संस्कृत इण्टर कॉलेज, लाला छोटे लाल राधेश्याम नवयुवक इण्टर कॉलेज, केदारनाथ इण्टर कॉलेज में संचालित परीक्षा का भ्रमण कर जायजा लिया।


जिलाधिकारी दीपा रंजन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओम प्रकाश सिंह के साथ विद्यालय में लगे सीसीटीवी कैमरा कक्ष से सीसीटीवी कैमरे के संचालन की स्थिति की जाँच की। निरीक्षण के दौरान प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं के डबल लॉक का निरीक्षण कर उन्होंने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक को निर्देश दिए कि परीक्षा को शान्तिपूर्वक संपन्न कराना है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों की ड्यूटी परीक्षा हेतु लगाई गई है यदि वह परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रहते हैं तो उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।


निरीक्षण के दौरान उन्होनें कहा कि प्रश्नपत्र निकालते समय तथा उत्तर पुस्तिकाओं को सील करने की कार्यवाही सी0सी0टी0वी0 की निगरानी में करें। डबल लॉक से प्रश्नपत्र निकालने के पश्चात तत्काल सील करने के निर्देश दिए एवं डबल लॉक कक्ष में लगे सी0सी0टी0वी0 कैमरे 24 घंटे संचालित रहने चाहिए। कंट्रोल रूम के माध्यम से भी परीक्षा पर पूरी नजर रहेगी। उन्होंने सभी को सख्त निर्देश दिए कि शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा संपन्न कराई जाए।


तत्पश्चात अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में डीएम व एसएसपी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पुनिया, एसपीआरए सिद्धार्थ वर्मा सहित सेक्टर एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के सम्बंध में बैठक की। डीएम व एसएसपी ने विद्यालयों को प्राप्त प्रश्न पत्रों के पैकेट की सील व नम्बरों की गहनता से जांच की। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि परीक्षा को बेहतर ढंग से सकुशल सम्पन्न कराना सभी का दायित्व है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, सम्बंधित के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ0 प्रवेश कुमार अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।