• nationbuzz3

कलेक्ट्रेट में डीएम की बैठक, गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों का संचालन कराया जाए बंद


यूपी बदायूं। कलक्ट्रेट में डीएम की अध्यक्षता में बेसिक विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें नवीन शैक्षिक सत्र को ध्यान में रखते हुए नामांकन कराने पर विशेष बल दिया गया। कहा गया कि स्कूल में कायाकल्प के माध्यम से काम कराए जाएं। डीएम ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों को बंद कराया जाए।


डीएम दीपा रंजन ने बीएसए डॉ. महेंद्र प्रताप सिंह को निर्देश दिए कि नोटिस देकर ऐसे स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, साथ ही उनसे जुर्माना भी वसूला जाए। डीएम ने कहा कि विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए ईंट भट्ठे पर काम करने वाले मजदूरों के बच्चों, मलिन बस्तियों में संपर्क कर बच्चों के नामांकन कराए जाएं। जहां बच्चों की अपेक्षा अध्यापक कम हैं तो शासन को डिमांड कर शिक्षक बढ़ाने की मांग करें।


विद्यालय की भूमि से अवैध अतिक्रमण को हटाया जाए। डीएम ने कहा कि कायाकल्प के तहत जो भी कार्य पूरे हो चुके हैं और पोर्टल पर अपडेट नहीं किए गए हैं, उनसे संबंधित बीईओ को चेतावनी व कंप्यूटर ऑपरेटर का वेतन रोका जाए।

-

10-10 मॉडल स्कूल बनाए जाएं

डीएम ने सभी बीईओ को निर्देश दिए कि 10-10 मॉडल स्कूल बनाए जाएं, जहां स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, पेंटिंग, स्वच्छ शौचालय सहित अन्य व्यवस्थाएं शामिल रहें। बच्चे नियमित रूप से साफ-सफाई के साथ यूनिफार्म पहनकर आएं। इसमें अच्छा कार्य करने वाले बीईओ, अध्यापकों को सम्मानित भी किया जाएगा।