• nationbuzz3

डीएम एसएसपी ने शिकायतों को सुनकर अधिकारियों को गुणवत्तापूर्वक एवं समयवद्ध निस्तारण करने के निर्देश


बदायूं। जिलाधिकारी दीपा रंजन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा व अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों की साथ तहसील सहसवान में मंगलवार को आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में फारियादियों की शिकायतों को सुनकर अधिकारियों को गुणवत्तापूर्वक एवं समयवद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम दहगवां निवासी राधेश्याम ने डीएम से शिकायत की है कि उसकी पत्नी का देहांत 7 जुलाई 2020 को एवं उनकी माता का देहात 18 नवंबर 2020 को हो गया है। उनकी मां के खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि प्राप्त होती थी। प्रार्थी को परिवार रजिस्टर की नकल की आवश्यकता है। मौजूदा सचिव शिवकुमार लगभग 15 वर्ष इसी गांव सभा में तैनात है एवं प्राची के संबंध में जानकारी होने के बावजूद भी प्रार्थी को परिवार रजिस्टर की नकल नहीं दे रहे हैं। विगत 8 माह से प्रार्थी को ब्लॉक मुख्यालय के चक्कर कटवा रहे हैं। डीएम ने तहसीलदार को आवश्यक कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।


ग्राम भुजावली निवासी राजू ने डीएम को समस्या से अवगत कराया है कि उनके गांव की आवादी लगभग पांच हजार है। गांव में र्कोई बैंक शाखा न होने के कारण ग्रामीणों को अन्य स्थानों पर जाना पड़ता है जिससे ग्रामीणों का पैसा व समय खर्च होता है व बुजुर्ग ग्रामीणों को अत्यंत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी बैंक में किन्ही कारणवश बैंक में कार्य ना होने की वजह से दो-तीन दिन बैंक के चक्कर लगाना पड़ जाते हैं। डीएम ने एलडीएम को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम बक्सर निवासी सुमन ने डीएम से शिकायत की है कि आंगनवाड़ी पुष्पा देवी उसके बच्चे को मिलने वाले पुष्टाहार को उपलब्ध नहीं करा रही हैं एवं अपशब्द कहकर बेइज्जत कर रही हैं। डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को पुष्टाहार दिलवाले एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्री पर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम कुंवरी कामसहाय निवासी रामकुमार ने शिकायत की है कि प्रार्थी का भाई दिमाग से कमजोर एवं मां विकलांग है उसकी भूमि पर भू माफियाओं ने कब्जा कर लिया है जिसके लिए पंचायत भी लगाई गई, लेकिन भूमाफिया पंचायत को मारने की विधि और पड़े। प्रार्थी को भूमाफिया उसे जान का खतरा है। डीएम ने एसडीएम को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।


संपूर्ण समाधान दिवस में सबसे अधिक शिकायतें बिजली एवं भूमि पर अवैध कब्जे से संबंधित प्राप्त हुई है डीएम ने बिजली संबंधी समस्या का निदान करने के लिए कैंप आयोजित करने एवं अवैध कब्जे की शिकायतों पर टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने समस्त संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। उन्होनें फरियादियों की फरियाद एक-एक कर सुनी और उनके निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होनें कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिकताओं में है सभी अधिकारी रूचि लेकर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करे। शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता, गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 74 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें से 03 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर पेंशन शिविर लगाए गए, जहां वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांगजन पेंशन का लाभ लाभार्थियों को दिलाया गया।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
© Copyright ® All rights reserved Nation Buzz 2017 - 2020