• nationbuzz3

कोरोना काल में बदायूं जेल प्रशासन ने अग्रिम आदेशों तक बाहर से सामान मंगाने पर लगाई पाबंदी


यूपी बदायूं। कोरोना काल में जेल प्रशासन ने अग्रिम आदेशों तक बाहर से सामान मंगाने पर पाबंदी लगा दी है। इससे कैदी एवं बंदी अब कपड़े व रोजमर्रा की जरूरत का सामान घर से नहीं मांगा सकेंगे। यह फैसला बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लिया गया है। इससे बंदियों और कैदियों को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखा जा सके।


बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू लगा रखा है। इसके अतिरिक्त भी सरकार कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए तरह-तरह के ठोस कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब तक सलाखों में बंद कैदी एवं बंदियों की मुलाकात तो पहले से ही बंद चल रही थी। अब उनके बाहर से आने वाले सामान पर प्रतिबंध लग गया है। जेल महानिदेशक के आदेशानुसार बदायूं जेल प्रशासन ने बाहरी सामान पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए है। 529 बंदियों की क्षमता रखने वाली जेल में इस समय करीब 1450 कैदी बंदी निरूद्ध है।


संक्रमण को देखते हुए जेल प्रशासन ने सात साल से कम सजा वाले बंदियों को पैरोल पर छोड़ने की कवायद की थी। इस कवायद और बंदियों को संक्रमण से बचाने के लिए बाहरी सामानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं, जेल प्रशासन ने अभी तक बंदियों को फोन पर स्वजन से बातचीत करने व घर से सामान मंगाने की सहूलियत दे रखी थी, लेकिन इस पर भी पाबंदी लगा दी है। जेल प्रशासन ने 18 मई को आदेश जारी कर अग्रिम आदेशों तक बाहरी सामान लाने के लिए बंदियों के स्वजन से न लाने की अपील की है। कोरोना संक्रमण से कैदी एवं बंदियों के बचाव को देखते हुए यह निर्णय लिया है। जेल में अग्रिम आदेश तक कोई भी बाहरी सामान नहीं आ सकेगा। बंदियों के स्वजन से अपील है। वह कोई भी सामान जेल गेट पर न लेकर आए।



डॉ.विनय कुमार द्विवेदी, जेल अधीक्षक