• Nationbuzz News Editor

बेरोजगारों को एप के माध्यम से मिलेगा रोजगार, नगर विकास राज्य मंत्री ने उद्घाटन किया


बदायूं। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की ओर से प्रवासी श्रमिकों को जनपद में ही रोजगार सृजन के अवसर सुलभ कराने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद में अन्य प्रदेशों से आए प्रवासी श्रमिकों की अत्याधिक संख्या होने के कारण जनपद में विभिन्न उद्योगो, मनरेगा, कार्यदायी संस्थाओं के माध्यम से रोजगार सुलभ कराए जाने तथा प्रदेश के अन्य जनपदों में भी इन कामगारों को रोजगार दिलाये जाने के उद्देश्य से डीएम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी निशा अनंत, उपायुक्त उद्योग जैस्मिन की उपस्थिति में नगर विकास राज्य मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने हार्डशेल टैक्नालाॅजी नोएडा संस्था द्वारा तैयार किये गये रोजगार एवं युवा सम्पर्क एप्लिकेशन और वेब पोर्टल का स्क्रीन पर क्लिक कर डिजीटल उद्घाटन किया।


शनिवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में आयोजित कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश व प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के और अधिक, उचित एवं सुगम अवसर प्रदान करना है। नगर विकास राज्य मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण निरन्तर प्रवासी मजदूर अपने घर लौट रहे हैं, जिसके बाद सबसे संकट उनके सामने रोजीरोटी के न होने का है, कि वह श्रमिक कैसे अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करेगा। इस डिजीटल प्लैटफोर्म पर श्रमिक जब चाहे रोजगार पा सकते हैं। इसमें हर हुनरमंद के लिए उसके अनुसार कार्य उपलब्ध कराया गया है।


डीएम ने कहा कि विभिन्न प्रदेशों से लौट रहे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के अन्तर्गत कार्य उपलब्ध करा रहे हैं, इसके अलावा अब रोजगार एवं युवा सम्पर्क एप्लिकेशन और वेब पोर्टल के आ जाने के बाद यह पोर्टल प्रवासी मजदूरों को काम उपलब्ध कराने के लिए बहुत ही कारगार साबित होगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक भारतीय ने कहा कि घर लौट रहे प्रवासी मजदूरोें को सरकार रोजगार मुहैया कराने के लिए चितिंत है। प्रवासी मजदूर अपने घर के पास ही कार्य करना चाहते हैं, परदेश से कुछ कम पैसों में भी श्रमिक अपने वतन में कार्य करना मंजूर करते हैं। इसलिए सरकार उनकी समस्या को ध्यान में रखते हुए उनको स्वगार उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।


बेकरी उद्योग के लिए ग्राम भजपुरा निवासी अनेकपाल को 25 लाख रुपए का ऋण स्वीकृत पत्र, इलैक्ट्राॅनिक सयंत्र मरम्मत के उझानी निवासी सतेन्द्र चन्द्र का 10 लाख रुपए का ऋण वितरण, फुटवियर उद्योग के लिए रविशंकर को 10 लाख रुपए का ऋण स्वीकृत पत्र, मिल्क प्रोडक्ट के लिए सालारपुर निवासी शहनाज को 5 लाख रुपए का ऋण स्वीकृत पत्र, परचून शाॅप के लिए टिकटगंज निवासी हिमांशु को 5 लाख रुपए का ऋण वितरण, ग्राम दुबरी निवासी प्रवासी श्रमिक सौरभ को सरला ऊजा प्रा0 लि0 ग्राम रिजौला में कार्य करने हेतु नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना वर्ष 2019-20 के अन्तर्गत शहवाजपुर निवासी आशाराम पुत्र बुद्धसेन को लोहार का कार्य करने हेतु टूल किट उपलब्ध कराई गई, जिसमें इंवर्टर वेल्डर मशीन सहित कई अन्य औजार मौजूद हैं। मुकेश प्रजापति द्वारा माटीकला उत्पादों का प्रदर्शन करते हुए मिट्टी के वाटर कूलर सहित अन्य उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। संचालन सहायक प्रबंधक केशव जुनेजा द्वारा किया गया। इस अवसर पर जनपद के उद्यमी, औद्योगिक संद्य तथा उद्योग व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष तथा उद्योग विभाग के अधिकारी गण मौजूद रहे।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
© Copyright ® All rights reserved Nation Buzz 2017 - 2020