• nationbuzz3

आबकारी टीम जागी अब शुरू हुई छापेमारी गोपाल टाकीज के सामने संचालित देसी शराब की दुकान बंद


यूपी बदायूं। शराब से तीन की मौत के बाद पता चला कि गांव तिगुलापुर तो शराब के लिये जखीरा है, यहां बहुत-बहुत दूर से शराब अवैध तरीके से सप्लाई की जाने के बाद बिक रही है। जिसके नमूना स्वरूप वहां खौली पौव्वा और बोतल के साथ ढक्कन मिले हैं। बरेली डिप्टी कमिश्नर और बदायूं आबकारी की टीम ने दो दुकानों को सील करा दिया है। नमूना जांच के लिये लखनऊ भेज दिया हैं, वहीं एक दुकान संचालक के खिलाफ फर्जी बारकोड इस्तेमाल करने एवं गांव में खाली ढक्कन व पौवा मिलने पर एफआईआर के आदेश दिये हैं।


शुक्रवार को मूसाझाग के तिगुलापुर में शराब से तीन की मौत के बाद आबकारी विभाग को मजबूरन कार्रवाई में करनी पड़ी। अब तक लंबे समय से जिले में गैर राज्य एवं जिले के अलावा स्थानीय दुकानों की शराब इधर से उधर बिकती रही। जब प्रशासन सख्त हुआ और गांव तिगुलापुर में खाली ढक्कन एवं खल्ला पौव्वा मिले तो आबकारी की पोल खुल गयी। यहां शराब की सप्लाई मनिकापुर कौर एवं बदायूं शहर की गोपाल टाकीज के पास देसी शराब के ठेके से आती थी। जिसके बाद डिप्टी कमिश्नर आबकारी राजशेखर उपाध्याय, जिला आबकारी अधिकारी राजकुमार के नेतृत्व में टीम ने मनिकापुर कौर की दुकान सील कराई। इसके बाद बदायूं शहर टिकटंगज को अधिकृत दुकान गोपाल टाकीज पर छापामारी की। यहां देसी की दुकान के पौव्वा व बार कोड मनिकापर में मिले खल्ला से मैच हो गये। वहीं इसके अलावा फर्जी बारकोड मिले हैं, जो गलत इस्तेमाल हो रहे थे। वहीं मौके से टीम ने तमाम खाली ढक्कन, बारकोड एवं अन्य सामान पकड़ा है। इसके बाद इस दुकान को सील कर दिया है, समान जब्त कर लिया है। वहीं दुकान संचालक दरियाब सिंह के खिलाफ एफआईआर के आदेश दिये गये हैं।


यह जब्त किया सामान


आबकारी डिप्टी कमिश्नर और जिला आबकारी अधिकारी की टीम ने छापामारी कर गोपाल टाकीज के सामने दरियाब सिंह की देशी दुकान से सामान जब्त किया है। जिसमें 11 पेटी पौवा सोल्जर ब्रांड, 69 पेटी (35 पौवे) बब्बर शेर ब्रांड, 115 पौवे बब्बर शेर ब्रांड बार को दिये हुये, ढक्कन हरे रंग 726, ढक्कन लाल 672, खाली पौवा 573 बरामद किये हैं।


देसी बंद तो अंग्रेजी क्यों खुली


आबकारी की टीम ने छापमार मारकर गोपाल टाकीज के सामने से एक ही परिसर में संचालित देसी की दुकान को बंद करा दिया। मगर अंग्रेजी की दुकान को सील नहीं किया है। एक ही परिसर में दो दुकानें हैं और अलग-अलग लाइसेंस पर हैं। पिछली बार भी इसी दुकान के एक सेल्समैन को खाली ढक्कन व खाली क्वार्टर के साथ पकड़ा जा चुका है। जो भाजपा के बृजक्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री के भतीजा था।


टिकटगंज को अधिकृत, हाईवे पर कैसे


गोपाल टाकीज के पास देसी की दुकान जब आबकारी टीम ने सीज की तो आसपास के लोगों ने सवाल भी उठाये। कहा कि जब यह दुकान टिकटगंज के लिये अधिकृत है तो फिर यह दुकान गोपाल टाकीज श्यामनगर में क्यों संचालित की जा रही है। कहा कि आबकारी टीम खासकर शहर के आबकारी इंस्पेक्टर व दातागंज क्षेत्र के आबकारी इंस्पेक्टर की मिलीभगत से यह सब चल रहा है।


पुलिस ने गिरफ्तार किया अवैध शराब विक्रेता


मूसाझाग के तिगुलापुर में अवैध शराब की बिक्री करने वाला रामकिशोर घर बंद करके सुबह से ही फरार हो गया है। पुलिस ने रामकिशोर को दोपहर बाद गिरफ्तार कर लिया है। रामकिशोर से मूसाझाग पुलिस की हिरासत में पूछताछ जारी है। पूछा जा रहा है कि स्थानीय कितनी दुकान और किस माफिया से सप्लाई ली जा रही थी और बाहर से कहां से सप्लाई आ रही है।


जानकारी पर तिगुलापुर में हमारी टीम और बरेली टीम ने डीएम-एसएसपी के निर्देशन में काम किया है। गांव में दो लोगों की मौत शराब पीने से हुयी है एक की रोशनी आंखों की चली गई है। गांव में छापामारी की गई है, अवैध शराब बिक्रेता गिरफ्तार कर लिया है। मृतक एवं विक्रेता के घर के पास से कुछ देसी पौव्वा और ढक्कन मिले हैं जो टिकटगंज दुकान से संबंधित हैं। टिकटगंज दुकान सील करा दी है, मुकदमा दर्ज करायेंगे। मनिकापुर कौर की दुकान भी सील करा दी है।


राजकुमार, आबकारी अधिकारी