• nationbuzz3

अंडरग्राउंड केबिल को लेकर पूर्व मंत्री आबिद रजा ने प्रमुख सचिव ऊर्जा को लिखा पत्र


यूपी बदायूं। पूर्व मंत्री आबिद रजा ने प्रमुख सचिव ऊर्जा विद्युत विभाग उत्तर प्रदेश शासन को एक पत्र लिखा जिसमें पूर्व मंत्री ने लिखा है कि आपको अवगत कराना है कि बदायूं शहर में अंडरग्राउंड केबिल हादसों का सबब बन रही है। हम पहले भी 04-01-2019 को एवं 27-04- 2019 को अंडरग्राउंड केबिल की खराब गुणवत्ता को मानक के अनुरूप सही करने के लिए आपको लिखित शिकायती पत्र लिख चुके हैं जिसकी प्रतिलिपि पत्र के साथ सलग्न है । हमारी शिकायत पर आपके द्वारा जांच तो कराई गई लेकिन अफसोस जांच अधिकारियों ने बदायूं में आकर जांच के नाम पर खमिंया तो निकाली लेकिन उन खामियों को जिला स्तर पर दूर नहीं किया गया।


पूरे शहर में केबिल बॉक्स आज भी खुले पड़े हैं अंडरग्राउंड केबल के तार सड़कों पर फैले हैं अक्सर केबल बॉक्स पर करंट फैल जाता है केबिल बॉक्स पर ढक्कन नहीं लगाए गए और ना केबिल बॉक्स पर खतरे का निशान लगाया गया ताकि जनता उससे दूरी बना सके।


बदायूं शहर में अंडरग्राउंड केबिल बॉक्स में करंट लगने के कारण जानवर तड़प तड़प कर मर चुके हैं पिछले साल मोहल्ला नई सराय में एक गरीब मजदूर की अंडरग्राउंड केबिल की मरम्मत करते समय जान चली गई।


हाल में 15-07- 2021 को केबिल के करंट लगने से बदायूं जिले के एक महत्वपूर्ण शिक्षक एच एन सिंह की जान चली गई जिससे पूरे शहर की जनता में बेहद आक्रोश है लगातार दो दिन से प्रमुख अखबार अमर उजाला ,दैनिक जागरण, हिंदुस्तान में अंडरग्राउंड केबल के खिलाफ प्रमुखता से खबरें छप रही हैं जिससे विद्युत विभाग व राज्य सरकार की छवि धूमिल हो रही है


आपको यह भी बताना चाहूंगा बरसात के मौसम में कई जगह तेज बरसात के कारण शहर में पानी भर जाता है जो कई घंटों तक भरा रहता है जब से शहर में अंडरग्राउंड केबिल पड़ी है बरसात के समय विद्युत विभाग शहर में करंट के खतरे को भांपते हुए बिजली की सप्लाई बंद कर देता है लेकिन फिर भी शहर में खुले केबिल बॉक्स के सड़कों पर पड़ी केबिल को सही ढंग से ठीक नहीं करता है।


खराब गुणवत्ता से पड़ी अंडरग्राउंड केबिल शहर की जनता के लिये जान का खतरा बनी हुई है लगता है विद्युत विभाग को किसी बड़े हादसे का इंतजार है।


हम आपको अंडरग्राउंड केबिल की गुणवत्ता के खिलाफ तीसरी बार शिकायत कर रहे हैं यदि हमारी पिछली शिकायत को गंभीरता से लिया होता तो शायद जिले के एक महत्वपूर्ण शिक्षक एच एन सिंह की केबिल से करंट लगने से जान न गई होती


चूंकि बरसात का मौसम शुरू हो चुका है अतः आप से विशेष आग्रह है कि आप जनहित में बदायूं शहर में अंडरग्राउंड केबिल को मानक के अनुरूप करा दें तथा शहर में खुले पड़े केबिल बॉक्स पर ढक्कन लगवाने तथा सड़कों पर खुली पड़ी केबिल को सही ढंग से व्यवस्थित करा देे। शहर में अंडरग्राउंड केबिल से जुड़े कार्यों के लिए शासन स्तर से विशेष टीम गठित करने का कष्ट करें तथा जब तक मानक के अनुरूप अंडरग्राउंड केबिल का काम नहीं हो जाता तब तक शहर में अंडरग्राउंड केबिल से बिजली की सप्लाई बंद करा दें ताकि भविष्य में शहर की जनता को जान माल का नुकसान ना हो सके और बेजुबान जानवर भी बेवक्त ना मर सके।