• nationbuzz3

प्रधानमंत्री गरीब खाद्य सुरक्षा योजना के तहत कार्ड धारकों को फिर से मिलना शुरू हुआ निःशुल्क राशन


यूपी बदायूं। कोरोना काल में राशन कार्ड धारकों को फिर से निःशुल्क राशन की सुविधा मिलना शुरू हो चुकी है। कोरोना कर्फ्यू में ज्यादातर गरीब प्रभावित हुए हैं। ऐसे में शासन ने प्रधानमंत्री गरीब खाद्य सुरक्षा योजना के तहत निशुल्क आवंटन शुरू किया है जिले में गुरुवबार को बात गया राशन जो कि 31 मई तक बटेगा।


राशनकार्ड धारकों को हर माह मिलने वाले राशन का वितरण किया जा चुका है। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दोबारा उन्हें राशन मिलेगा। जिले के कई लाख परिवारों को निशुल्क राशन दिया जाएगा। 20 मई से शुरू होने वाले वितरण में पात्र गृहस्थी और अंत्योदय दोनों ही प्रकार के राशन कार्डों पर ये राशन मिलेगा। मई एवं जून माह में पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट दो किलो चावल व तीन किलो गेहूं आगामी 20 से 31 मई के बीच कोटे से नि:शुल्क वितरित किया जाएगा।


इससे पूर्व अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 35 किलो राशन प्रति कार्ड और पात्रगृहस्थी राशन कार्डधारकों को पांच किलो खाद्यान्न प्रति यूनिट के अनुसार वितरित किया जा चुका है। निशुल्क वितरण के लिए सभी राशन डीलरों को आदेशित करने के साथ ही खाद्यान्न का आवंटन भी कर दिया गया है।


शासन के आदेश पर 20 मई से निशुल्क राशन का वितरण होगा। इसमें प्रति यूनिट पांच किलो के हिसाब से निशुल्क राशन का वितरण किया जाएगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है।


कम राशन देने पर इन नंबरों पर करे शिकायत

कम राशन देने की कई बार खबरे प्रकाशित हुई है जिसको लेकर इसके लिए सरकार ने टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1076, 1967 जारी किया है. उपभोक्ता अपनी शिकायत इन नंबरों पर दर्ज करवा सकते हैं।