• nationbuzz3

गद्दी चौक से पनबड़िया तक आना मुश्किल पहले सड़क तुड़वाई. फिर बनाने की याद नहीं आई


यूपी बदायूं। शहर के गद्दी चौक से पनबड़िया तक आना या जाना हो तो कहीं ठोकर न लगे, यह हो ही नहीं सकता। पैदल चलने वाले यहां ठोकर खाते हैं तो दोपहिया वाहनों से छिटककर लगने वाले पत्थर यहां के दुकानदारों और राहगीरों को चोटिल भी कर जाते हैं। पालिका ने जलभराव की समस्या के निदान के लिए यह सड़क तकरीबन विधानसभा चुनाव से पहले उखड़वा डाली थी, लेकिन अब तक इसे बनाने की याद नहीं आई। जब जलभराव के साथ साथ लोग ठोकरों की समस्या भी झेल रहे हैं।


वैसे तो शहर की सड़कों का हाल जगजाहिर है लेकिन कुछ सड़कें इतनी खस्ताहालत में आ चुकी हैं कि लोगों का पैदल चलना तक दुश्वार हो चला है। कुछ ऐसा ही हाल गद्दीचौक से पनबड़िया जाने वाली सड़क का है। लोगों का कहना है कि यह सड़क नीची है, इस कारण अक्सर जलभराव हो जाता था। ऐसे में लोगों को निकलने में काफी परेशानी होती थी। इसको लेकर स्थानीय लोगों ने लगभग आठ महीने पहले पालिका के अधिकारियों से शिकायत की थी। जब किसी ने नहीं सुनी तो उच्चधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों से इसको लेकर शिकायत की। चूंकि विधानसभा चुनाव नजदीक थे, सो ऐसे में कुछ लोगों ने मतदान न करने की चेतावनी दी। इसके बाद पालिका द्वारा जल्दबाजी में इस सड़क को बनाने के लिए खोदवा दिया गया। उस दौरान इसको बनवाने के लिए वर्कऑर्डर तैयार कर टेंडर निकालने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन तब तक विधानसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लग गई। इसकी वजह से वह काम वहीं पर रुक गया, जो लगभग आठ माह बीत जाने के बाद अब तक शुरू नहीं हो सका। यहां आसपास रहने वाले उस्मान, विक्रम, सोनू आदि ने बताया कि पालिका इस सड़क को बनवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही है, जिसकी वजह से यह सड़क आज तक नहीं बन पायी है। सड़क को बनवाने के लिए कई मर्तबा लोग पालिका में जाकर मिल चुके हैं और मौखिक से लेकर लिखित में भी समस्या से अवगत करा चुके हैं।


स्कूल जाने वालों को भी होती है परेशानी

गद्दी चौक से पनबड़िया वाला रोड टूटा होने के कारण जहां स्थानीय लोगों को दिक्कत है, वहीं स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं का भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इनमें सिविल लाइंस इलाके वाली छात्राओं को सबसे ज्यादा परेशानी है। अगर इंदिरा चौक, आवास विकास, ओवरब्रिज, रेलवे कॉलोनी, न्यू आदर्श नगर समेत तमाम कॉलोनियों के बच्चों को पार्वती आर्य कन्या इंटर कॉलेज, राजाराम महिला इंटर कॉलेज जाना होता है, तो इसी रोड से ज्यादातर गुजरना होता है। सड़क टूटी होने की वजह से छात्राओं को अक्सर घूमकर जाना पड़ता है या फिर गड्ढों से होकर निकलना पड़ता है।


यह सड़क काफी पहले बनी थी, जो अन्य सड़कों की अपेक्षा काफी नीची हो गई थी। इस वजह से यहां पर जलभराव जैसी समस्या बन जाती थी। इसको ऊंचा करके बनवाने के उद्देश्य से तोड़ा गया था। उस वक्त आचार संहिता लग गई थी। उसके बाद में बजट नहीं मिल पाने की वजह से इसका निर्माण नहीं हो सका था, अब जल्द ही इस सड़क का निर्माण करा दिया जाएगा।


-दीपमाला गोयल, पालिकाध्यक्ष