• Nationbuzz News Editor

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 700 पार हुई मरीजों की संख्या, 16 की मौत, 45 ठीक हुए


खबर देश। नई दिल्ली: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आज देश में बढ़कर 719 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इनमें से 16 लोगों की मौत हो गई और 45 मरीज ठीक हुए हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या सबसे अधिक केरल में है, यहां 137 मरीज हैं. महाराष्ट्र में 125, कर्नाटक में 55, तेलंगाना में 44, गुजरात में 43, उत्तर प्रदेश में 42, राजस्थान में 40, दिल्ली में 36, पंजाब में 33, हरियाणा में 32, तमिलनाडु में 29, मध्य प्रदेश में 20 मरीज हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कोरोना के देश में अब तक के आंकड़ों के आधार पर कहा है कि भारत में संक्रमण की दर तुलनात्मक रूप से स्थिर है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारत में अभी कोरोना का संक्रमण दूसरे चरण में ही है और इसके सामुदायिक संक्रमण से जुड़े तीसरे चरण में पहुंचने के फिलहाल कोई ठोस प्रमाण सामने नहीं आये है।

कोरोना के संक्रमण को रोकने और लॉकडाउन (बंद) के कारण लोगों को हो रही परेशानियों से राहत देने के लिये केन्द्र और राज्य सरकारों ने युद्धस्तर पर तैयारियां तेज कर दी है. एक तरफ केन्द्र सरकार ने निर्धन आय वर्ग के लोगों की सहायता के लिये प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है, वहीं 17 राज्यों ने सिर्फ कोरोना के इलाज लिये अस्पतालों का चयन कर लिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में संवाददाताओं को बताया कि देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 649 हो गयी है. उन्होंने कहा कि यद्यपि संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुयी है, लेकिन संक्रमण की दर तुलनात्मक रूप से मामूली गिरावट के साथ फिलहाल स्थिर है।

अग्रवाल ने कहा कि देश में इस वायरस के सामुदायिक संक्रमण की तीसरी स्थिति उत्पन्न होने के फिलहाल कोई ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि लोगों द्वारा सामाजिक मेलजोल से दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाये रखने की मौजूदा रणनीति का सख्ती से पालन किये जाने पर ही कहा जा सकता है कि भारत संक्रमण के तीसरे चरण में नहीं जायेगा. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की श्रंखला को तोड़ने के लिये बुधवार से पूरे देश में बंद लागू किया गया।