• nationbuzz3

ककोड़ा मेला में कार्तिक पूर्णिमा पर हर-हर गंगे के उद्घोष के साथ गंगा स्नान सिलसिला जारी


यूपी बदायूं। कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को रुहेलखंड के सुप्रसिद्ध मेला ककोड़ा कादरचौक में ब्रह्ममुहूर्त से गंगा स्नान का सिलसिला जारी है। अब तक अधिक संख्या में श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं।


मेला ककोड़ा में बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं के अलावा एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, मैनपुरी आदि से आधी रात तक श्रद्धालु निजी वाहन एवं रोडवेज, प्राइवेट बसों के जरिए मेला पहुंचते रहे। मेला पहुंचे श्रद्धालुओं ने यहां आयोजित सांस्कृतिक एवं लोक कार्यक्रमों का लुफ्त उठाया। रात्रि में मेला रंगीन लाइटों से अनोखी छठा बिखेर रहा था। मुख्य दो स्नान घाट को भी सुंदर ढंग से सजाया गया था। ब्रह्ममुहूर्त से श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान करना शुरू कर दिया। अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा स्नान एवं पूजन कर पुण्य लाभ अर्जित कर चुके हैं। श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद घाट किनारे बैठे जरूरतमंद लोगों के लिए दान पुण्य कर रहे हैं। स्नान के उद्देश्य से मेला गए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद मेला में खरीदारी कर घर वापस लौट रहे हैं। वहीं परिवार संग रुकने के लिए पहुंचे श्रद्धालु मेला में ही डेरा डाले हुए हैं।


डीएम मनोज कुमार ने बताया कि मेला ककोड़ा में ब्रह्ममुहूर्त से गंगा स्नान का सिलसिला शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। गंगा स्नान को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष आस्था देखने को मिल रही है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मुख्य स्नान घाट के आसपास गंगा में बेरिकेडिंग कराई है एवं किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए जगह-जगह मोटरवोट पर जल पुलिस के अलावा स्थानीय गोताखोर अपनी नाव लेकर तैनात है।