• nationbuzz3

बदायूं में जल शक्ति मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह ने कहा, बाढ़ पीड़ितों मिलेगा मुआवजा, होगी मदद


यूपी बदायूं। जलशक्ति मंत्री डा.महेंद्र सिंह ने रविवार को सुबह विभाग के राज्यमंत्री दिनेश खटीक के साथ बदायूं जिले के बाढ़ प्रभावित दातागंज और सहसवान तहसील के गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद कलक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर बीमारियों से बचाव के लिए प्रभावी ढंग से कार्य करने के निर्देश दिए। सड़क और बिजली की आई समस्या को दुरुस्त कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित किसानों की क्षति की आकलन रिपोर्ट पहुंचते ही 24 घंटे के भीतर मुआवजा राशि उनके खाते में पहुंच जाएगी। अधिकारियों से परियोजना तैयार कराकर जिले को बाढ़ से पूरी तरह सुरक्षित कराया जाएगा।


कलक्ट्रेट में समीक्षा बैठक के बाद मीडिया के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि जिले में दातागंज तहसील क्षेत्र के 138 और सहसवान तहसील क्षेत्र के पांच गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अब तक हुए सर्वे के मुताबिक 26,440 किसानों को नौ करोड़ का हुए नुकसान का आंकलन किया गया है। अभी सर्वे का काम चल रहा है, जैसे-जैसे रिपोर्ट आती जाएगी किसानों के खाते में मुआवजा की धनराशि पहुंचती जाएगी। उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलभराव की समस्या का निदान कराने के साथ संक्रामक रोगों से बचाव के लिए निगरानी समिति बनाकर घर-घर दवाओं के किट वितरित कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं। जिस तरह से कोरोना महामारी से बचाव के लिए आशा, एएनएम और ग्राम पंचायत स्तर की टीमें लगाई गई थीं, उसी तरह इसमें भी काम किया जाएगा।


सफाई, फागिंग और ब्लीचिंग कराने के साथ पशुओं के लिए चारे का इंतजाम कराया जाएगा। दातागंज और सहसवान के एसडीएम, बाढ़ खंड के अभियंता को निर्देश दिए हैं कि ग्राउंड पर जाकर स्थिति का आंकलन करें, जन प्रतिनिधियों की सलाह लें कि बाढ़ से बचाव के लिए पहले से क्या किया जा सकता है इसका प्रोजेक्ट तैयार करें ताकि समय से पहले बचाव कार्य कराकर बाढ़ से बचाव के पुख्ता इंतजाम कर लिया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देशों की चर्चा करते हुए कहा कि बाढ़ पीड़ितों की हर समस्या का त्वरित निदान कराया जाएगा। इस मौके पर राज्यमंत्री दिनेश खटीक, सांसद डा.संघषमित्रा मौर्य, दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह, शेखूपुर विधायक धर्मेंद्र शाक्य, जिलाधिकारी दीपा रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा.ओपी सिंह समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।