• Nationbuzz News Editor

जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से फैलता देखते हुए इस वर्ष कावड़ यात्रा स्थगित, डीएम


यूपी बदायूं। शासन के निर्देशानुसार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष शिवभक्तों द्वारा सावन माह में होने वाली कावड़ यात्रा स्थिगित कर दी गई है। कावड़ यात्रा में शामिल होने वाले सभी भक्त घर में रहकर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए घर में पूजा अर्चना करेंगे।

सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी ने जनपद के मौजिज लोगों के साथ कावड़ यात्रा न करने के सम्बंध में बैठक आयोजित की। डीएम ने कहा कि कोविड-19 का खतरा दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है। देश में भी इसके बढ़ते आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं। ऐसे में अहतियात रखें, इस वर्ष शिवभक्तों द्वारा सावन माह में होने वाली न तो कावड़ यात्रा आयोजित नहीं की जाएगी और न ही गंगा घाटों पर कोई जल लेने के लिए जाएगा। इस आपातकालीन स्थिति में सभी भक्त कोरोना यौद्धा बनकर इस महामारी से निपटने में प्रशासन का सहयोग करें। डीएम ने उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने तहसील क्षेत्रों में कावड़ यात्रा समितियों के साथ बैठक कर अवगत करा दें कि कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष शिवभक्तों द्वारा सावन माह में होने वाली कावड़ यात्रा स्थिगित कर दी गई है।

एसएसपी ने कहा कि कोरोना काल में भीड़भाड़ वाले सभी आयोजनों पर पूर्णतया रोक है। इसी क्रम में इस वर्ष होने वाली कावड़ यात्रा भी स्थिगित कर दी गई है। स्वयं भी जागरुक हों और दूसरों को इस महामारी के सम्बंध में जागरुक करें। घर में रहकर ईश्वर की आराधना करें और प्रार्थना करें कि ईश्वर इस महामारी से विश्व को जल्द से जल्द मुक्त करे।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु पुनिया, एसपी सिटी जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, एसपीआरए डाॅ0 सुरेन्द्र प्रताप सिंह, नगर मजिस्ट्रेट अमित कुमार, उपजिलाधिकारी सदर पारसनाथ, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट महीपाल सिंह, सीओ सिटी विनय कुमार द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी व मौजिज लोग मौजूद रहे।

----

एल-1 में दुरुस्त रहें सभी व्यवस्थाएं: डीएम

बदायूँ: 22 जून। जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी ने उझानी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (एल-1) का निरीक्षण किया। उन्होंने सीएचसी प्रभारी से व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को चाक-चैबंद रखा जाए।

चिकित्सालय के सामने पड़े कूड़ाकर्कट को देखते हुए ईओ उझानी को निर्देश दिए कि इसकी सफाई कराई जाए। डीएम के द्वारा नाले-नालियों की सफाई के निर्देश दिए गए थे। उन्होने  नाले-नालियों की सफाई कार्य में गति धीमी होने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाकर कार्य जल्द गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश दिए। कोविड-19 की ज़द में आए लोगों के क्षेत्रों को हाॅटस्पाॅट घोषित कर वहां वैरीकेटिंग करा दी गई है। डीएम ने क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों से अपील की कि कोरोना वायरस को कतई हल्के में न लें। जरा सी लापरवाही जीवन के लिए घातक बन सकती है। अपना और अपने परिवार के लिए बताए गए नियमों का पूर्णतया पालन करें। फिजीकल डिस्टेंस का पालन खुद भी करें और दूसरों को भी कराएं, तभी इस महामारी से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करना ही प्रभावी उपाय है। खांसते, छींकते समय मुंह को रूमाल व टिश्यू से ढकें। हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहे या सेनीटाइजर से साफ करें। मुंह ढकने के लिए मास्क, गमछा, तौलिया, दुपट्टा या रुमाल का प्रयोग करें, बुर्जुगों एवं बच्चों का विशेष ध्यान रखे।

----

14320 किसानों से खरीदा गया 860005.70 कुन्तल गेहूँ

जिला खाद्य विपणन अधिकारी प्रकाश नारायण ने अवगत कराया है कि जनपद में गेहूॅ क्रय लक्ष्य 1220000 कुन्तल के सापेक्ष 14320 किसानों से 860005.70 कुन्तल गेहूॅ की खरीद की गयी है, जो जनपद के क्रय लक्ष्य का 70.49 प्रतिशत है तथा 821728.50 कुन्तल गेहूॅ भारतीय खाद्य निगम डिपो पर उतार भी करा दिया गया है। लाभान्वित किसानों को अभिलम्ब उनकी उपज का समर्थन मूल्य भी लगातार दिलाया जा रहा है।  

----

27 से 30 जून तक रहेगी पोर्टेबिलिटी सुविधा

जिला पूर्ति अधिकारी ने समस्त पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत हो रहें निःशुल्क चावल वितरण का अन्तिम चक्र होने के कारण पोर्टेबिलिटी की सुविधा 27 से 30 जून 2020 के मध्य ही उपलब्ध रहेंगी। यह पोर्टबिलिटी सुविधा उचितदर दुकान पर उपरोक्त योजना के बचे हुए स्टाॅक से ही की जायेगी। इसके लिए कोई अतिरिक्त पोर्टेबिलिटी चालान के द्वारा ब्लाक गोदाम से राशन उठाने की सुविधा नहीं होगी।समस्त पूर्ति निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्रान्र्तगत समस्त उचितदर विक्रेताओं को अवगत कराते हुये व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुये आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube