• Nationbuzz News Editor

बदायूं राजकीय मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट लगाने को शासन को पत्र भेजा गया


यूपी बदायूं। राजकीय मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट लगाने को शासन को पत्र भेजा गया है। कहा, मेडिकल कालेज होने के बाद भी यहां ऑक्सीजन का प्लांट नहीं है। राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ. आरपी सिंह ने शासन को यहां ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्रस्ताव भेजा है। जिसमें प्लांट लगाने का स्टीमेंट भी गया है। पत्र के अनुसार मेडिकल कालेज में प्लांट लगाने की अति आवश्यक है, प्लांट 30 से 70 लाख के धन से प्लांट लग सकेगा। इस प्लांट पर 250 से 300 बैड पर ऑक्सीजन देने की क्षमता रहेगी। जिससे मरीजों को समय पर भरपूर ऑक्सीजन मिल सकेगी। प्राचार्य के अनुसार सिलेंडर से ऑक्सीजन से सप्लाई होने में दिक्कत होती है और खर्चा भी ज्यादा हो रहा है।


266 सिलेंडर के हवाले मेडिकल कालेज की व्यवस्था


मेडिकल कालेज के पास दो प्रकार के गैस सिलेंडर हैं इसमें एक तो बड़ा ऑक्सीजन गैस सिलेंडर है और एक छोटा सिलेंडर है। इसमें बड़े ऑक्सीजन गैस सिलेंडर 216 हैं तथा छोटे 50 सिलेंडर हैं। जिन से गैस सिलेंडर की सप्लाई चल रही है।


बरेली की संस्था करती है सप्लाई


जिले में चाहे मेडिकल कालेज हो या फिर जिला अस्पताल हो। सभी जगह ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की सप्लाई होती है, अधिकारियों की माने तो यहां भी बरेली की फर्म के द्वारा सप्लाई की जा रही है। बरेली के फर्म ने ऑक्सीजन सिलेंडर पर रेट बढ़ाने को पत्रकरअनुमति मांगी है। मेडिकल कालेज से अभी तक अनुमति नहीं मिली।


मेडिकल कालेज को ऑक्सीजन की सप्लाई बरेली की फर्म कर रही है। अभी तक ज्यादा दाम बढ़ाकर भुगतान तो नहीं किया है, लेकिन फर्म की ओर से रेट बढ़ाने की मांग हो रही है। वैसे भी बिना प्लांट के यहां ऑक्सीजन को लेकर दिक्कत होगी। समस्या के निस्तारण को मेडिकल कालेज में प्लांट लगाने के लिए शासन को पत्र लिखा है। 70 लाख के प्लांट में 300 मरीजों को सुविधा दे सकेंगे और खर्चा कम होगा। शासन से मंजूरी मिलते ही लगना शुरू होगा।

डॉ. आरपी सिंह, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कालेज

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube