• nationbuzz3

कोरोना महामारी के चलते मदरसों में आनलाइन शिक्षा विषय पर मण्डल स्तरीय वेबिनार का आयोजन


यूपी। टीचर्स एसोसिएशन मदारिस-ए-अरबिया व मदरसा टीचर्स यूनियन के तत्वावधान में मदरसों में आनलाइन शिक्षा विषय पर मण्डल स्तरीय वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जनाब आर पी सिंह ने मदरसों में आनलाइन शिक्षा को बेहतर ढ़ंग से दिए जाने पर जोर दिया।

रविवार को गूगल मीट एप के माध्यम से आयोजित वेबिनार में रजिस्ट्रार आर पी सिंह ने कहा कि देशव्यापी सभी शिक्षा बोर्डों में आनलाइन शिक्षा का प्रावधान किया जा चुका है |


महामारी का दौर चल रहा था। बच्चे मदरसों में नहीं आ पा रहे थे। इसलिए मदरसा बोर्ड ने फैसला लिया कि मदरसे के बच्चों को भी आनलाइन शिक्षा दी जाए। इस दिशा में आने वाली दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने मदरसा संचालकों से बोर्ड के साथ मिलकर इन दिक्कतों को दूर करने का आह्वान किया। श्री सिंह ने कहा कि मदरसा बोर्ड का एक एप बनाया जा रहा है। मदरसा बोर्ड का पाठयक्रम और सभी सूचनाएं और जानकारियां इस एप पर होंगी। उन्होंने बताया कि एप बनाने का काम यूपी डेस्क को दे दिया गया है।

श्री सिंह ने टीचर्स एसोसिएशन मदारिस-ए-अरबिया व मदरसा टीचर्स यूनियन के इस दिशा में किए गए प्रयास की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। वेबिनार में उपनिदेशक अल्पसंख्यक कल्याण वाराणसी मण्डल संजय मिश्रा, उपनिदेशक अल्पसंख्यक कल्याण बरेली मण्डल जगमोहन सिंह, मदरसा बोर्ड के सदस्य अजमल हुसैन जैदी, जिरगामुददीन, एनसीपीयूएल के सदस्य मजाहिर खान, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी बदायूँ रूहेल आजम, अजीम उल्लाह फरीदी, डायट प्रवक्ता मुनीश अहमद, पीके सिंह, शफाउददीन, नाजिम बेग, रियाज हुसैन असकरी, खान मोहम्मद अनवर कामरान, प्रधानाचार्य आमिर खां, मौलाना सगीर मिस्बाही, जावेद कासमी आदि ने भी विचार रखे। इस दौरान सहायता प्राप्त मदरसों के शिक्षक मौजूद रहे। आयोजक इकबाल हुसैन फूल मियां ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।


1 जून से होने वाले आनलाइन प्रशिक्षण को सराहा

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने शाहजहांपुर में मदरसा शिक्षकों को 1 जून से आनलाइन प्रशिक्षण दिए जाने को सद्प्रयास बताया। उन्होंने कहा कि आनलाइन प्रशिक्षण को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।