एक दूसरे के त्योहार पर दें मौहब्बत का पैग़ाम: डीएम अब रक्षाबंधन तक 9 से 7 बजे तक खुलेगा बाजार


बदायूं। बकरीद, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस आदि आगामी पर्वाें को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी ने सोमवार को जनपद के मौजिज लोगों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में शांति व्यवस्था की बैठक आयोजित की। डीएम ने कहा कि कुर्बानी, नमाज जलाभिषेक सहित अन्य त्योहारों के कार्यक्रमों को घर की चाहरदीवारी के भीतर ही परिवार के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मनाएं। स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें, सावधानी बरतें। कुर्बानी के औज़ार खुले में न ले जाएं और न ही खुले में कुर्बानी की जाएगी, कुर्बानी के अवशेष खुले में न फेकें। सभी धर्माें की इज्ज़त करें, एक दूसरे के त्योहार पर मौहब्बत का पैग़ाम दें, त्योहारों को भाईचारे के साथ मनाएं। अफवाह न फैलाएं और न ही फैलने दें। कोरोना काल चल रहा है। बड़े अहतियाद के साथ त्योहारों को एक दूसरे के साथ मनाएं। मास्क व सैनिटाइज़र का प्रयोग करें। सभी का कत्र्तव्य है कि कोरोना के बचाव हेतु बताए गए नियमों का पालन करें। बरसात का समय है नालियों की साफ-सफाई कर लें, पानी न इकट्ठा होनें दें, जिससे मच्छर पनपने न पाएं। पानी को साफ करके उबालकर, क्लोरीन की गोली डालकर पिएं। स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग का सहयोग करें। अधिकारी एवं कर्मचारी भी विशेष सावधानी बरतें। मास्क ज़रूर पहनें और समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज़ करते रहें। शारीरिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने, स्वच्छता बरतने से ही हम सब कोरोना के संक्रमण को मात दे पाएंगे। जल्द ही पहले की तरह बिलकुल सामान्य हो जाएगा। लेकिन अभी अहतियाद बरतने और सावधान रहने की ज़रूरत है। कोरोना वायरस के लक्षण यदि किसी व्यक्ति में प्रतीत हों तो कंट्रोल रूम नम्बर 05832-266441 पर अवश्य अवगत कराएं, अहतियाद रखें, सावधान रहें। बिजली, पानी और सफाई की समुुचित व्यवस्था रहें।


एसएसपी ने कहा कि बदायूँ सूफी-संतों का शहर है, यह अदब के लिए पहचाना जाता है। इसमें अमनों-अमान और भाईचारा कायम रहे। जनता प्रशासन का अभिन्न अंग है। जनपद में खुशहाली का माहौल कायम रखना सभी का दायित्व है। शांति कायम रखने में सभी सहयोग करें। सोशल मीडिया पर कुर्बानी की वीडियो न डालें और न कोई जहरीली या भ्रामक पोस्ट शेयर करें, इसके लिए लगातार माॅनिट्रिंग की जा रही है। मौजिज लोग एवं अभिभावक नई उम्र के युवाओं को समझाएं, कोई भी संदिग्ध गतिविधि करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। जिले की गंगा-जमनी तहजीब को बरकरार रखें। छोटे-मोटे विवादों को मौज़िज लोगों की मौजूदगी में निपटा लिया करें। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि अपने तैनाती स्थलों पर समय से पहुंचे चैकन्ने और भ्रमणशील रहे। कोई भी नई परम्परा न पड़ने दें।


सोमवार तक प्रतिदिन खुलेंगी समस्त प्रकार की दुकानें-जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने तयोहारों को दृष्टिगत रखते हुए आगामी सोमवार 03 अगस्त तक समस्त दुकानों को प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से सांय 7 बजे तक खोले जाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दुकानदार फिजीकल डिस्टेंसिंग का स्वयं पालन करें और ग्राहकों से भी करवाएं। ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज करें एवं मास्क लगे हों। कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए यह बहुत ज़रूरी है। उन्होंने पुलिस को भी निर्देश दिए कि बाजार में सोशल डिस्टेंस का पालन कराएं एवं भीड़ न लगने दें।