• nationbuzz3

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक बूथ पर वोटरों की संख्या में इस बार इजाफा, डीएम


यूपी बदायूं। कलक्ट्रेट में डीएम दीपा रंजन ने बैठक कर चुनाव आयोग की गाइड लाइन से रूबरू कराया। कहा कि पिछले चुनाव में एक बूथ पर अधिकतम 1200 मतदाता होते थे। इनकी संख्या बढ़ाकर अब 1250 कर दी गई है। इसके साथ ही रात आठ से सुबह आठ बजे तक चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी।


विधानसभा चुनाव के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने कलक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जिले में द्वितीय चरण में चुनाव है। आयोग के निर्देशानुसार 15 जनवरी तक कोई भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल/बाइक रैली आदि का आयोजन नहीं होगा। यदि कोई भी व्यक्ति या उम्मीदवार गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।


डीईओ ने बताया कि जिले में 2385897 मतदाता हैं। जिसमें 1281273 पुरुष, 1104457 महिला और 167 अन्य मतदाता हैं। साथ ही कहा कि जिले में 2731 बूथ हैं। इसमें से 50 प्रतिशत बूथों की बेवकास्टिंग होगी।

उन्होंने बताया कि जिले के दो मतदान केंद्र नदी के पार बसे हैं। ऐसे में वहां पर मजिस्ट्रेटों की अलग से तैनाती की जाएगी।

-

कोरोना पॉजिटिव कर सकेंगे अंतिम घंटे में मतदान

कोरोना पॉजिटिव अगर मतदान करना चाहता है तो अंतिम घंटों में मतदान कर सकता है। इस दौरान पॉजिटिव व्यक्ति को मास्क, फेस कवर, गलब्स, सैनिटाइजर आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकाल का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा।

-

हर विधानसभा के पांच बूथों पर तैनात रहेंगी महिला अधिकारी

चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक विधानसभा में पांच बूथ ऐसे हों जहां पर केवल महिला ही तैनात रहें। यहां तक कि जो फोर्स तैनात किया जाएगा, उसमें भी महिलाएं हों। जिले में 30 बूथों का चयन किया गया है।