• nationbuzz3

मिशन शक्ति, महिला सम्मान की रक्षा के दें संस्कार बालिका सुरक्षा जागरूता कार्यक्रम का आयोजन


बदायूं। शहर में मीराजी की चौकी कोटेदार ओमशंकर की दुकान के स्थित मिशन शक्ति नारी सुरक्षा नारी सम्मान अभियान के तहत अपने क्षेत्रों में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें महिलाओं को सुरक्षा तथा उनके हकों से संबंधित कानून के बारे में जानकारी देकर उन्हें जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा कार्यक्रमों में बताया गया कि घर में मौजूद पुत्रों को महिलाओं के सम्मान की रक्षा करने का संस्कार दें, ताकि वो महिलाओं लड़कियों को अपने परिवार की समझे। जहां नारी का सम्मान होता है वह देश, समाज तरक्की करता है।


अवसर पर इस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है। इसका मुख्य उद्देश्य है, महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान, स्वावलम्बन आदि के प्रति जागरूक करना। नवरात्रि के नौ दिनों में महिला सुरक्षा के लिए बनाए गए विभिन्न कानूनों की जानकारी दी जाएगी।


शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलने वाले इस अभियान का शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने कहा था, ‘नारी ‘शक्ति’ की प्रतीक है। हमारी सनातन परंपरा में नारी पूजनीय है, वंदनीय है। नवरात्रि का अनुष्ठान इसी का द्योतक है. आवश्यकता है कि बदलते दौर में नई पीढ़ी को अपनी सनातन संस्कृति की परंपरा का वाहक बनाएं, उनमें, स्त्री के प्रति सम्मान, सुरक्षा और स्वावलंबन की भावना का प्रसार करें. ‘मिशन शक्ति’ इसी दिशा में एक प्रयास है।



महिलाओं एवं बेटियों की सुरक्षा एव सम्मान की शुरुआत घर से होने जोर देते हुए बेटा-बेटी में कोई भेद नहीं है, कोख में बेटियों की हत्या और बाल-विवाह की सार्वजनिक रूप से निंदा होनी चहिए तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना जैसे प्रयासों के माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार पूरी मजबूती से बेटियों के उत्थान के लिए से संकल्पित है. मुख्यमंत्री का कहना था कि अपने खिलाफ होने वाली हिंसा या अपराध की शिकायत जरूर करें, आपके सामने 1098 , 1070, 189, 112 जैसी तमाम विकल्प हर समय उपलब्ध हैं। इस मौके पर मिशन शक्ति नारी सुरक्षा नारी सम्मान के प्रति कोटेदार ओमशंकर, और तिलक राज ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
© Copyright ® All rights reserved Nation Buzz 2017 - 2020