• nationbuzz3

ओमिक्रॉन का साया विदेशों और दूसरे राज्यों से आने वालों पर नजर रखेंगी निगरानी समितियां


यूपी बदायूं। लंबे समय के बाद जिले में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद सतर्कता बढ़ाने के साथ निगरानी समितियों की सक्रियता की मॉनीटरिंग भी शुरू कर दी गई है। कोरोना पॉजिटिव उझानी ब्लॉक के रौली गांव में मिला है। इसे संदिग्ध ओमिक्रॉन मानते हुए जीनोम सिक्वेंसी जांच के लिए सैंपल लखनऊ भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही ओमिक्रॉन होने या न होने की पुष्टि हो सकेगी।


जिले की सभी 18 सौ से ज्यादा निगरानी समितियों को कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर अलर्ट किया गया है। समितियां कोविड गाइडलाइन का पालन कराने में भी मदद करेंगी। इसके साथ ही गांव और मोहल्लों में दूसरे देशों और प्रदेशों से आने वाले लोगों की भी निगरानी करके स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को इनके बारे में जानकारी देंगी। दरअसल, विशेषज्ञों ने चेताया है कि फरवरी के अंत तक तीसरी लहर चरम पर होगी।


ओमिक्रॉन वैरिएंट के फैलने की रफ्तार तीन गुना ज्यादा है। ऐसे में विदेशों से लौटने वालों की संख्या में अचानक इजाफा होने लगा है।

हाल ही के दिनों में विदेशों से लौटने वालों की संख्या में इजाफा हो गया है। हाल ही के दिनों में विदेशों से लौटे सौ से ज्यादा लोगों में 15 लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है। इनके मोबाइल नंबर भी ऑफ जा रहे हैं। जिले की 1308 ग्राम पंचायतों, नगर पालिका और नगर पंचायतों के 437 वार्डों में निगरानी समितियां हैं। इनमें एएनएम, आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल हैं। तीसरी लहर और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के मद्ददेनजर इन समितियों को अलर्ट कर दिया गया है।

-

शासन ने स्थानीय स्तर पर तैयारियों को लेकर रिपोर्ट मांगी

फरवरी में तीसरी लहर की आशंका के बीच शासन ने स्थानीय स्तर पर संसाधनों और तैयारियों को लेकर रिपोर्ट मांगी है। पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को दिशा निर्देश जारी किए थे। इसके बाद हाल ही में प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया। स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियों की समीक्षा भी शुरू कर दी। जिले में घटपुरी और रुदायन सीएचसी के अलावा राजकीय मेडिकल कॉलेज में संक्रामितों को भर्ती करने की व्यवस्था है। जरूरत पड़ने पर जिला अस्पताल में भी संक्रिमितों को रखा जाएगा। इन सभी स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट के साथ दवाओं का भी स्टॉक पूरा होने की बात कही जा रही है। शासन को तैयारियों और उपलब्ध संसाधनों को लेकर रिपोर्ट भेजी जा रही है।

-

निगरानी समितियों को पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। जिले में सभी तैयारियां दुरुस्त हैं। विदेशों और दूसरे राज्यों से आने वालों के संबंध में निगरानी समितियां रिपोर्ट देंगी, ताकि इनकी समय से जांच कराई जा सके। जिले में एक नया संक्रमित मिला है। लोगों को चाहिए कि मास्क का इस्तेमाल और दो गज की दूरी का पालन करें।

डॉ. विक्रम सिंह पुंडीर, सीएमओ