• nationbuzz3

नोडल अधिकारी के निर्देश, घटतौली न होने पाए, मानक के अनुसार राशन उपलब्ध कराया जाए


यूपी बदायूं। उत्तर प्रदेश शासन में नगर विकास विभाग के सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने जिलाधिकारी दीपा रंजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार वैश्य एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ सोमवार में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की।

जनपद की कानून व्यवस्था के सम्बंध में समीक्षा करते हुए उन्होंने एसएसपी से जाना कि अपराध नियंत्रण के सम्बंध में किस प्रकार की कार्यवाहियां की गई है। एसएसपी ने उन्हें अवगत कराया कि माफियाओं पर कार्यवाही कर उनकी सम्पत्ति को जब्त किया गया है। अफीम तस्करी पर नियंत्रण करने के लिए नोडल अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद में अफीम की खेती करने वाले कृषकों से पूरे वर्ष में किए गए उत्पादन का हिसाब लिया जाए।


उन्होंने सीवीओ को निर्देश दिए कि हरा चारा, छाया, पानी आदि गौशालाओं में गौवंशों के लिए समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं पूर्ण रखी जाएं। समय-समय पर गौवंशों का स्वास्थ्य परीक्षण भी होता रहे। कोई भी आवारा गौवंश सड़कों एवं खेतों में घूमता न पाया जाए। उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिशासी अभियन्ताओं को कड़े निर्देश दिए कि निर्माणाधीन गौ संरक्षण केन्द्रों में निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। किसी प्रकार की लापरवाही को क्षम्य नहीं किया जाएगा, इसकी समीक्षा सीडीओ करते रहें। उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि ड्रेस के लिए मिलने वाली धनराशि को सभी कार्यवाही पूर्ण कर उपलब्ध कराया जाए, जिससे सभी बच्चे ड्रेस में विद्यालय आ सके। ग्राम पंचायत भवनों में बनी पुस्तकों की व्यवस्थाओं को जानकर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बहुत ही अच्छा कार्य है, इसमें कम्प्टीशन की किताबे और बढ़ाई जाएं, जिससे आवश्यकतानुसार व्यक्तियों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्त नगर पालिका एवं नगर पंचायतों में अच्छे ढंग से साफ-सफाई नियमित रूप से होती रहे।


गलियों में घूमकर ईओ इसका निरीक्षण नियमित रूप से करते रहें। नाले-नलियों से निकलने वाली सिल्ट को तत्काल हटाया जाए, जिससे नाले-नलियों में दोबारा गंदगी वापस न जाने पाए। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर औचक रूप से निरीक्षण करते रहें। तीमारदारों से जाने कि दवाओं को बाहर मेडीकल स्टोर से तो नहीं लिखा जा रहा है। उन्होंने एकीकृत कोविड कमाण्ड सेन्टर की गतिविधियों के सम्बंध में भी जानकारी ली। डीएम ने उन्हें अवगत कराया कि ब्लॉकवार तीन शिफ्ट में अधिकारियों एवं कर्मचारियो की ड्यूटी लगाई गई, जिससे विभिन्न प्रकार की जानकारी का आदान-प्रदान किया जाता है।


सीएमओ ने उन्हें अवगत कराया कि जनपद के नौ लाख आयुष्मान कार्ड बनने बाकी है, जिसपर नोडल अधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि जल्द से जल्द इस कार्य को पूर्ण कराएं, जिससे पात्रों को इसका लाभ मिल सके।


उन्होंने डीएसओ को कड़े निर्देश दिए कि सभी स्थानों पर वितरण पॉस मशीन से ही किया जाए, कहीं भी घटतौली न होने पाए, सभी पात्रों को मानक के अनुसार राशन उपलब्ध कराया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय कुमार सिंह, एसपी सिटी अमित किशोर श्रीवास्तव, एसपी आरए सिद्धार्थ वर्मा, समस्त उप जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।