• nationbuzz3

नोडल अधिकारी पहुचें बिनावर थाना, आंगनवाड़ी केन्द्र, पूर्व माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण


यूपी बदायूं। उत्तर प्रदेश शासन में नगर विकास विभाग के सचिव एवं जनपद के नोडल अधिकारी रंजन कुमार ने जिलाधिकारी दीपा रंजन, मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज के साथ मंगलवार को बिनावर में थाना, आंगनवाड़ी केन्द्र, पूर्व माध्यमिक विद्यालय की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर गांव में चौपाल लगाकर समीक्षा बैठक की एवं फरियादियों की शिकायतों को सुना।


नोडल अधिकारी ने थाना बिनावर पहुंचकर रजिस्टर चेक किए एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। पंचायत भवन पहुंचकर उन्होंने वहां स्थित पुस्तकालयों में किताबों के रखरखाव एवं रीडिंग रूम की व्यवस्थाओं को परखा। यहां उन्होंने किताबों को देखा कि किस स्तर की किताबे यहां रखी गई हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि गांवों में सर्वे करा लिया जाए कि कितने लोग इन किताबों का लाभ प्राप्त कर तैयारी कर रहे हैं। पंचायत भवन में उन्होंने देखा कि किस प्रकार से शासन से संचालित योजनाओं में ग्रामीणों के आवेदन किए जाते हैं।


आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचकर उन्होंने नाराज़गी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि गर्मी से निजात के लिए पंखे लगवाए जाएं। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की एवं बच्चों को अन्नप्राश खिलाया। उन्होंने यहां मौजूद महिलाओं से जानकारी ली कि उन्हें आंगनवाड़ी केन्द्रों से पर्याप्त मात्रा में सामान मिल रहा है, मशीनों को चेक करने के उद्देश्य से बच्चों का बजन भी कराया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय पहुंचकर उन्होंने मिडडे मील शेड में बैठकर देखा कि यहां बच्चों को किस प्रकार मिडडे मील दिया जाता है। उन्होंने कक्षाओं में जाकर सेलेबस देखा, बच्चों को पढ़ाया और कई सवाल पूछे। यहां उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़ाई करे और अपने माता-पिता व जनपद का नाम रोशन करें। मीना मंच एवं विज्ञान प्रयोगशाला में रोशनी और हवा न होने पर उन्होंने यहां बल्ब और पंखों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।


तत्पश्चात उन्होंने गांव में चौपाल लगाकर विकास कार्यां को पढ़कर सुनाया एवं समीक्षा बैठक की, साथ ही उन्होंने फरियादियों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुना, जिसमें आयुष्मान कार्ड, शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन आदि से सम्बंधित शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसका निस्तारण करने के बीडीओं को निर्देश दिए कि सभी शिकायतकर्ताओं की समस्याओं का निस्तारण कर उन्हें जल्द अवगत कराया जाए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सुखलाल प्रसाद वर्मा, सीओ सिटी आलोक मिश्रा, बीडीओ सालारपुर एवं अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।