• nationbuzz3

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव, कल होगा मतदान सभी बूथों पर पोलिंग पार्टियाँ पहुंची


यूपी बदायूं। गांवों में प्रचार का शोर खत्म हो गया। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के लिए आज 19 अप्रैल को सुबह सात बजे से जनपद बदायूँ में मतदान शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा। इसके लिए रविवार को जनपद के सभी विकासखंडों से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई। पोलिंग पार्टियों को मतदान के लिए मतपेटियों के साथ ही अन्य सभी जरूरी सामग्री भी उपलब्ध करा दी गई है।


रविवार सुबह जनपद के समस्त ब्लॉकों के लिए मतदान की सामग्री लेने के लिए कर्मी पहुंचे। जिला निर्वाचन अधिकारी दीपा रंजन ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा व प्रभारी अधिकारी कार्मिक निशा अनंत व अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में पोलिंग पार्टियाँ बूथों के लिए रवाना हुईं। डीईओ ने निर्देश दिए हैं कि मतदाताओं के लिए बूथों पर पेयजल, सफाई, शौचालय व रैम्प आदि की व्यवस्था रहे। शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट के साथ आवश्यक पुलिस बल तैनात किए गए है।


मतदाता के पास पहचान पत्र नहीं होने पर वोट डालने के लिए 17 विकल्प दिए गए हैं। इनमें से किसी एक को भी दिखाकर मतदान किया जा सकता है। इनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, राज्य, केंद्र, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकाय, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटो युक्त पहचान पत्र। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक। फोटोयुक्त सम्पत्ति अभिलेख, फोटोयुक्त किसान बही, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, फोटोयुक्त स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र, शस्त्र लाइसेंस, दिव्यांग प्रमाण पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, राशन कार्ड, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र शामिल हैं।

डीएम ने निर्देश दिए कि देश में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है, जिसके भयाभय परिणाम देखने में आ रहे हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि मतदान में कोविड-19 के नियमों का पूरा पालन किया जाए। ज़रा सी लापरवाही भी न बरती जाए। थर्मल स्क्रीनिंग की जाए, सामान्य तापमान होने पर ही मतदाताओं को प्रवेश दिया जाए। अधिक तापमान होने पर थोड़ी देर के लिए मतदाताओं को वहीं बैठा दिया जाए। तापमान सामान्य होने पर प्रवेश दिया जाए। मास्क नियमित रूप से लगाया जाए, हाथों को सैनिटाइज किया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाए। मतदाता वोट डालकर सीधे अपने घर को जाएं, बूथ के बाहर न अनावश्यक भीड़ न लगाई जाए।