• nationbuzz3

जिले में 12 केंद्रों पर 1308 लोगों ने लगवाया कोरोना का टीका, डीएम, एसएसपी जायजा लेते रहे


यूपी बदायूं। जिले में 12 केंद्रों पर शुक्रवार को 1308 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। इनमें 858 महिलाएं और 450 पुरुष शामिल हैं। कुल 1787 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। लक्ष्य के सापेक्ष 12 केंद्रों पर 73.19 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। डीएम कुमार प्रशांत, एसएसपी संकल्प शर्मा, सीएमओ डॉ. यशपाल सिंह, डीआईओ डॉ. अमित रस्तोगी जिले भर में भ्रमण कर टीकाकरण का जायजा लेते रहे। इससे पहले 16 जनवरी को पांच केंद्रों पर 369 लोगों का टीकाकरण किया गया था।


जिले में 16 जनवरी को राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सैदपुर और बिसौली सीएचसी पर टीकाकरण किया गया था। शुक्रवार को अभियान के दौरान टीकाकरण लक्ष्य के साथ केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई। 12 केंद्रों में छह पर दो-दो सौ और छह पर सौ-सौ टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। कुछ केंद्रों पर बाद में तय लक्ष्य से कम या ज्यादा संख्या भी कर दी गई। जगत सीएचसी पर सबसे ज्यादा 80 फीसदी लोगों को टीका लगाया गया। सबसे कम राजकीय मेडिकल कॉलेज में 40 फीसदी लोग ही टीकाकरण के लिए पहुंचे। इन दोनों टीकाकरण केंद्रों पर सौ-सौ का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। टीकाकरण के दौरान किसी भी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आई है।


हालांकि, कुछ लोगों को दर्द और हरारत के चलते मॉनीटरिंग रूम में काफी देर बैठना पड़ा। डीएम कुमार प्रशांत ने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर टीका लगवा रहे लोगों से बात की। जगत सीएचसी पर डॉ. वैभव कुलश्रेष्ठ ने डीएम के सामने टीका लगवाया।

अगले टीकाकरण अभियान को लेकर हालांकि, अभी स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि टीकाकरण केंद्रों की संख्या अब कम नहीं की जाएगी। शुक्रवार को जिला अस्पताल और राजकीय मेडिकल कॉलेज में कोवैक्सीन और अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया। 16 जनवरी को 369 वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया था वहीं शुक्रवार को 1308 वैक्सीन का इस्तेमाल हुआ है। अब तक कुल 1677 वैक्सीन का इस्तेमाल हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग की कोल्ड चेन में अब भी पर्याप्त वैक्सीन हैं। जिन लोगों को 16 जनवरी को टीका लगाया गया था उनको अब 15 फरवरी को फिर से टीका लगाया जाएगा। शुक्रवार को जिन लोगों का टीकाकरण किया गया है उनको अब 21 फरवरी को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।

तय माइक्रोप्लान के तहत शुक्रवार को जिले में 12 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। 1787 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। इनमें 1308 लोग टीकाकरण के लिए पहुंचे। लक्ष्य के सापेक्ष करीब 73.19 फीसदी लोगों का टीकाकरण किया गया है। इन लोगों को अब दूसरी डोज एक महीने बाद दी जाएगी। टीकाकरण के दौरान किसी तरह की कोई समस्या सामने नहीं आई है। अगले टीकाकरण के लिए माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है। शुक्रवार को टीकाकरण से संबंधी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है।


डॉ. अमित रस्तोगी, डीआईओ/ नोडल अधिकारी टीकाकरण