• Nationbuzz News Editor

ग्रीन फील्ड्स पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस समारोह पर प्रतिवेदन, गर्व से कहो ,हिंदी है मेरी भाषा


खबर देश। दिल्ली में हिंदी दिवस' के अवसर पर दिनांक 14 सितंबर ,2020 को ग्रीनफील्ड्स पब्लिक स्कूल, दिलशाद गार्डन के माध्यमिक विभाग में 'हिंदी दिवस समारोह' डिजिटल प्लेटफॉर्म ( जूम ऐप) द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए' हिंदी विभाग 'के अध्यापक गण द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को उनके घरों से ही विभिन्न कार्यक्रमों का निर्देश देते हुए तैयारियां करवाई गई।


'हिंदी दिवस समारोह' के मुख्य अतिथि हिंदी साहित्य के प्रतिष्ठित लेखक एवं समीक्षक डॉ० जितेंद्र विसारिया जी थे, जिन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी उपस्थिति द्वारा समारोह में चार चांद लगा दिए। विद्यालय की ओर से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उनका पुष्प गुच्छ द्वारा हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया गया।


हिंदी विभाग की ओर से संस्थापिका प्रधानाचार्या डॉ० माणिक बर्सले , प्रधानाचार्य डॉ० एस के शर्मा ,उप प्रधानाचार्य श्रीमान विभु श्रोत्रीय एवं मुख्य अध्यापिका श्रीमती पूर्णिमा उपाध्याय का स्वागत एवं अभिनंदन virtually पुष्प गुच्छ भेंट द्वारा किया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना की प्रस्तुति द्वारा हुआ। हिंदी भाषा के विकास एवं प्रसार हेतु 'हिंदी माध्यमिक विभाग' की ओर से अनेकों प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था।

पांचवी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 'कोरोना महामारी के कारण कोरोना योद्धाओं की भूमिका' पर आधारित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने फैंसी ड्रेस के माध्यम से डॉक्टर, नर्स वैज्ञानिक ,बैंकर ,पुलिस, डिलीवरी ब्वॉय, सफाई कर्मचारी और रिपोर्टर के रूप में जीवंत अभिनय कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।


हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने "हिंदी भाषा की कहानी ,हमारी जुबानी" शीर्षक के तहत् हिंदी भाषा के उद्भव एवं विकास से लेकर वर्तमान नई शिक्षा नीति तक का सफर 'पैनल चर्चा' द्वारा प्रस्तुत किया। पैनल चर्चा में विद्यार्थियों ने हिंदी साहित्य के प्रतिष्ठित साहित्यकार श्रीमान विश्वनाथ त्रिपाठी, प्रोफेसर अजय नावरिया प्रोफेसर इंदू वीरेंद्र एवं श्रीमती निर्मला जैन का सशक्त रोल अदा किया। वर्तमान युग में विश्व में हिंदी भाषा की महता पर पैनल चर्चा के माध्यम से एक नई सोच, एक नई दिशा दिखाई गई ।साथ ही वर्तमान युग का ज्वलंत विषय 'नई शिक्षा नीति'(NEP) भी पैनल चर्चा का विशेष आकर्षण रहा।


तत्पश्चात छठी कक्षा के विद्यार्थियों ने हिंदी साहित्य के जगमगाते नक्षत्र -जैसे कृष्ण भक्ति शाखा की कवयित्री मीराबाई, राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त, गोपालदास नीरज ,छायावादी साहित्य की कवयित्री महादेवी वर्मा, सुभद्रा कुमारी चौहान आदि अनेक हस्तियों के किरदार में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित 'कवि सम्मेलन' में अपनी रचनाओं को मधुर स्वर में सुनाया। विद्यार्थियों द्वारा उन्हीं के किरदार में प्रस्तुत की गई कविताओं को सुनकर मानो पूरा वातावरण ही काव्यमय हो उठा।

कवि सम्मेलन के पश्चात भविष्य के उभरते कलाकारों के रूप में सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने स्टैंड अप कॉमेडी ( stand up comedy) द्वारा ऐसा समां बांधा कि दर्शक हंसते-हंसते लोटपोट हो गए।


हिंदी दिवस समारोह का समापन सामूहिक नृत्य द्वारा किया गया। लॉकडाउन में अपने घरों से ही तैयार किया गया सामूहिक नृत्य एक सराहनीय कदम था।

अंत में मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध साहित्यकार डॉ० जितेंद्र विसारिया ने कार्यक्रम की भूरि- भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्रीन फील्ड्स के विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा में इतनी सुंदर एवं मनमोहक प्रस्तुति दी कि मुझे दृढ़ विश्वास है कि हिंदी भाषा का भविष्य इन हाथों में सुरक्षित रहेगा। सभी के अनुरोध पर उन्होंने अपनी स्वरचित कविताएं भी सुनाई।


तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ० एस के शर्मा जी ने सभी को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बच्चों के लिए एक बाल कविता भी सुनाई।

अंत में संस्थापिका प्रधानाचार्या डॉ० माणिक बर्सले ने 'हिंदी दिवस' के उपलक्ष्य में सभी को बधाई देते हुए कहा कि हमें सभी भाषाओं का सम्मान करना चाहिए। परंतु देश की राजभाषा हिंदी को गर्व से बोलना चाहिए क्योंकि अपनी भाषा से ही प्रत्येक भाषा का विकास होता है। उन्होंने हिंदी विभाग के समस्त अध्यापक गण एवं प्रतिभागी विद्यार्थियों की भूरि भूरि प्रशंसा की ,जिन्होंने लॉकडाउन में सीमित सुविधाएं होने पर भी हर संभव सहयोग देकर सुंदर कार्यक्रम प्रस्तुत किया । विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्होंने प्रत्येक विद्यार्थी को विशेष पुरस्कार से सम्मानित करने की उद्घोषणा की। संस्थापिका प्रधानाचार्या द्वारा विशेष पुरस्कार की उद्घोषणा के साथ ही संपूर्ण डिजिटल प्लेटफॉर्म करतल ध्वनि से गूंज उठा।

विद्यालय की मुख्य अध्यापिका श्रीमती पूर्णिमा उपाध्याय ने हिंदी दिवस पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए "जय हिंद, जय हिंदी" के उद्घोष के साथ हिंदी दिवस समारोह का समापन किया।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube