• nationbuzz3

सख्ती: डीएम, एसएसपी ने विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा का लिया जायज़ा


यूपी बदायूं। जिले में स्थापित परीक्षा केन्द्रों में रखे प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अपनाया है। डीएम एवं एसएसपी ने औचक रूप से कई विद्यालयों का निरीक्षण कर प्रश्नपत्रों की सुरक्षा व्यवस्था का जायज़ा लिया। विद्यालयों में जिस स्थान पर प्रश्नपत्र रखे हुए हैं, डबल लॉकर को खुलवाकर दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने पेपर्स के बण्डलों पर लगी शील को गहनता से चेक किया। जिले में कहीं भी कोई मामला संदिग्ध नहीं पाया गया। डीएम ने निर्देश दिए कि सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे सक्रिय रहना चाहिए और उनका फोकस मुख्य द्वार और उस पर लगे ताले का अवश्य होना चाहिए।


शुक्रवार को जिलाधिकारी दीपा रंजन एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सिगलर मिशन गर्ल्स इण्टरमीडिएट कॉलेज व श्रीकृष्णा इण्टर कॉलेज का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया। उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों से भी विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कराया है। निरीक्षण के उपरांत जिला स्तरीय अधिकारियों ने यथास्थिति की रिपोर्ट डीएम को पेश की। दोनां वरिष्ठ अधिकारियों ने लॉकर रजिस्टर भी चेक किया।


माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं नकल विहीन संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कड़ा रुख अपनाए हुए है। डीएम ने निर्देश दिए कि डबल लॉकर को स्टेटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में ही खोला जाए। परीक्षा केन्द्र में ड्यूटी करने वाले अध्यापक, कर्मचारी आदि के पास परिचय पत्र होना अनिवार्य है।