• Nationbuzz News Editor

कोरोना वैश्विक महामारी में शहर के वार्ड 12 में पसरी व्याप्त गंदगी, जगह-जगह लगे कूड़े के अंबार


बदायूं। विकास के दावों के बीच वार्ड 12 मोहल्ला हकीम गंज में जगह-जगह गंदगी के अंबार लगे हुए है। अतिक्रमण, गलियों में पसरा टूटी सड़कें, सरकारी योजनाओं से वंचित कई परिवार आज भी पार्षद से समुचित विकास की आस लगाए बैठे हैं। वैसे इस समस्या से वार्ड वासी पिछले कई वर्षो से जूझ रहे हैं। कुछ समस्याओं का निदान जरूर हुआ, लेकिन अधिकांश समस्याएं आज भी व्याप्त हैं। आंशिक रूप से नालों की सफाई न होने के कारण जलभराव की समस्या व्याप्त है। स्थिति यह है कि थोड़ी सी बारिश में जलभराव हो जाता है। जो नाले बनाए भी गए वहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है। यदा-कदा ही नालों की साफ-सफाई की जाती है। लिहाजा बीमारी का खतरा बना रहता है। नालियों पर जगह-जगह अतिक्रमण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। यूं तो वार्ड में कई सड़कों का कायाकल्प हुआ, लेकिन सड़क किनारे जगह-जगह गंदगी की समस्या ने विकास की पोल खोल दी। लवेडे मियां का नाला कीचड़ से भरा जिससे जलभराव की समस्या उत्त्पन्न। लोगों का आरोप कई कई दिन नहीं आते सफाई करने पालिका कर्मचारी।



रविबार को सुबह ज़रा सी बारिश से वार्ड में जलभराव व गंदगी से लोगों का बुरा हाल है। कोरोना महामारी में गंदगी फैलना चिंता का विषय है। इलाके में लोगों का आरोप है पालिका की लापरवाही से वार्ड में गंदगी फैलती है। इसको नगर पालिका और वार्ड मेंबर को गंभीरता से लेना चाहिए। वार्ड 12 में नालें व नालियें कीचड़ से लवलव भरी हुई है।


यहां इस कदर गंदगी के ढेर लगे हुए हैं कि उनको देखकर लगता है जैसे वर्षों से यहां सफाई नहीं की गई है या फिर शहर भर का कूड़ा शायद यहीं लाकर डाल दिया गया। इसके बावजूद नगर पालिका के अफसरों की असंवेदनशीलता और गैरजिम्मेदाराना रवैया और क्या होगा कि उन्होंने खबर छपने के बावजूद कूड़े को हटवाना और सफाई कराना मुनासिब नहीं समझा, समझा जा सकता है। लोगों का कहना है कि जब गंदगी और कूड़े के ढेरों को लेकर पालिका के अफसर गंभीर नहीं हैं तो शहर के अन्य मोहल्लों में जनसमस्याओं के प्रति उनका रवैया किस कदर अनदेखी वाला होगा, सहज समझा जा सकता है।


लोगों का भी जागरूक होना ज़रूरी कूड़े को पालिका गाड़ी आने पर गाड़ी में ही डाले अपने आसपास इस कोरोना महामारी में गंदगी न होने दे नालें व नालियों में कूड़ा हरगिज़ नहीं डालें और अपने घरों के आसपास कूड़े का ढेर न लगने दें। अगर गंभीरता से नहीं लिया तो हो सकते है कोरोना वायरस के वैश्विक महामारी का शिकार।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube