• nationbuzz3

भ्रष्टाचार पर नहीं अंकुश जैम पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग के चेहतों की फर्म को मिल रहा ठेका


यूपी बदायूं। सरकार डिजिटल के जरिये भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसमें भी छेद कर लिया। जैम पोर्टल जैसी सुविधा पर भी कमीशन के लिये बड़े स्तर पर गड़बड़ी की जा रही है। रिश्तेदार और नातेदारों की फर्म से ही लगातार खरीद कर रहे हैं। इसको लेकर सवाल उठने लगे हैं।


जिले में सीएचसी, पीएचसी व अन्य सेंटरों से लेकर सीएमओ व एनएचएम कार्यालयों तक स्वास्थ्य विभाग ने करोड़ों रुपये का सामान खरीदा है। हर महीने और लगातार खरीदारी चलती रहती है। पिछले सालभर से स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की जैम पोर्टल पर की गयी खरीदी पर अंगुली उठने लगी है। जिम्मेदार परिवार एवं रिश्तेदार व नातेदारों की फर्म को जैम पोर्टल पर चुन रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अफसर व निलंबित अफसर के परिवार के सदस्य ठेकेदारी भी कर रहे हैं। इसमें आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, लखनऊ, नोएडा की फर्म लगातार पिछले एक वर्ष से खरीदारी कर रहे हैं।


चेहती फर्म ही बनती हैं एल-01


एनएचएम से लेकर अन्य मदों एवं अस्पतालों का सामान जैम पोर्टल से खरीदा जा रहा है। मगर जैम पोर्टल पर एल-01 फर्म वही बनाई जा रही है जो संबंधियों की हैं। बाकी फर्मों पर गौर तक नहीं किया जा रहा है। इसमें नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, मेरठ की फर्मों को बनाया जा रहा है। एक वर्ष का रिकार्ड देखा जाये तो सिर्फ गिनीचुनी फर्मों से खरीद हुई है, जबकि यह रेट अन्य फर्मों के भी हैं, कुछ के तो कम भी हैं।


हेल्थ एवं बेलनेंस सेंटर को 40 लाख की खरीद


स्वास्थ्य विभाग से संचालित किये गये हेल्थ एवं बेलनेंस सेंटर पर फर्नीचर खरीदा गया है जो पहुंचाया जा रहा है। यह फर्नीचर भी खरीदते समय यही फर्म मिली हैं। जिले में हेल्थ एवं वेलनेंस सेंटर को 40 लाख रुपये से फर्नीचर खरीदा गया है। इस बड़ी धनराशि खपाकर चेहती फर्मों से मोटा कमीशन भी लिया गया है।


सालभर में तीन करोड़ से ज्यादा बजट खपाया


स्वास्थ्य विभाग में बंपर बजट को अफसरों ने सालभर में खपाया है। कोरोना का बजट छोड़ दें तो इसके अलावा फर्नीचर, अलमारी, कुर्सियां, वार्मर मशीन, अस्पतालों के बैड सहित बहुत सामान खरीदा गया है। तीन करोड़ से ज्यादा बजट खपा दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने यह मोटी खरीदारी सिर्फ चेहती फर्मों से की है।


  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
© Copyright ® All rights reserved Nation Buzz 2017 - 2020