• Nationbuzz News Editor

यूपी में अब जौनपुर समेत कुल 17 जिले हुए लॉकडाउन पूरे प्रदेश को करने की तैयारी में सरकार


यूपी। सरकार ने जौनपुर जिले को भी लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही लॉकडाउन जिलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बता दें कि जौनपुर में कोरोना मरीज मिलने के बाद सरकार ने ये फैसला लिया है। इसके अलावा, पूरे यूपी को लॉक डाउन करने की तैयारी की जा रही है। जल्द ही शासन स्तर पर इस पर निर्णय किया जा सकता है। पिछले तीन दिनों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगभग 20 अलग-अलग ट्रेनों से लोग आए हैं। ये उन प्रदेशों से आए हैं, जहां सबसे अधिक प्रकोप है। ऐसे में पुलिस महकमे ने पूरे प्रदेश में लॉक डाउन लागू करने की सलाह शासन को दी है।

रविवार को प्रदेश के 16 जिलों में लॉक डाउन की घोषणा की गई थी। इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, बरेली, मेरठ, मुरादाबाद, अलीगढ़, सहारनपुर, आजमगढ़, गाजियाबाद, नोएडा, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत शामिल हैं। अब जौनपुर भी इस सूची में शामिल हो गया है। सूत्रों के अनुसार पिछले तीन दिनों में जो ट्रेनें प्रदेश के विभिन्न जिलों में खासकर गुजरात और महाराष्ट्र से आई हैं, उनमें बड़ी संख्या में लोग आए हैं।

ऐसे लोगों की न तो थर्मल चेकिंग हुई और न ही किसी को क्वारंटीरन किया गया है। इनमें सबसे अधिक लोग गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, बाराबंकी, कुशीनगर, भदोही, मिर्जापुर, बलिया और गाजीपुर जैसे जिलों में आए हैं। इन जिलों में फिलहाल लॉक डाउन की घोषणा नहीं की गई है लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने इन जिलों में सभी निजी, सरकारी व अर्द्धसरकारी प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ सार्वजनिक परिवहन बंद भी बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। इस प्रतिबंध से आवश्यक सामग्री आपूर्ति और जरूरी सामानों को लाने ले जाने वाले वाहनों को मुक्त रखा गया है।

लॉक डाउन के बाद भी लोग घरों से निकले

जानकारी के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के लॉक डाउन वाले जिलों में भी बड़ी संख्या में लोग घरों के बाहर निकले। पुलिस द्वारा रोके जाने पर किसी ने मेडिकल इमरजेंसी का हवाला दिया तो किसी ने सब्जी, राशन व अन्य जरूरी सामान लाने की बात कही। ऐसे लोगों को पुलिस भी नहीं रोक पा रही है।

सोमवार दो बजे तक 12 फ्लाइटों का संचालन

सोमवार को लॉक डाउन होने के बाद भी प्रदेश में विभिन्न राज्यों से घरेलू उड़ानों का संचालन जारी है। एयरपोर्ट के प्रवक्ता संजय नारायण ने बताया कि सोमवार दोपहर दो बजे तक 12 विमानों ने लखनऊ से उड़ान भरी और इतनी ही फ्लाइट ने लैंड किया। जनता कर्फ्यू वाले दिन प्रदेश में 26 फ्लाइटों का संचालन किया गया था।