• nationbuzz3

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम आज 31 जुलाई को जारी, ऐसे करें चेक रिजल्ट


यूपी। बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का परिणाम आज 31 जुलाई को जारी किया जाएगा. यूपी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट को लेकर आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई है. विभाग द्वारा जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल 31 जुलाई को जारी किया जाएगा. यूपी बोर्ड ने रिजल्ट चेक करने के लिए 10वीं का रोल नंबर प्राप्त करने के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिया है. छात्र यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में स्कोर किए मार्क्स results.upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmsp.edu.in पर देख सकेंगे. यूपी बोर्ड में हाईस्कूल औऱ 12वीं को मिलाकर करीब 56 लाख छात्र हैं।


उत्तर प्रदेश के शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) द्वारा शुक्रवार शाम जारी बयान के मुताबिक, उप्र बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट (UP Board Class 10th, Class12th Result 2021 ) का परीक्षाफल उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर शनिवार को अपराह्न साढ़े तीन बजे जारी किया जाएगा।


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी जून में रद्द कर दी गईं थीं. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिए जाने के बाद यह तय हुआ था. जबकि 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं न कराने का निर्णय़ काफी पहले ही ले लिया गया था।


माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने तब कहा था कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी. यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए 26 लाख परीक्षार्थी हैं. मई में यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा भी रद्द हुई थी. यूपी बोर्ड हाई स्कूल के करीब 30 लाख छात्र हैं।