• nationbuzz3

UP: सावधान केबीसी के नाम पर ठगी, सवालों के जवाब देकर उड़ा दी जिंदगी भर की कमाई


यूपी। प्रयागराज की एक शिक्षिका 'केबीसी' नाम पर आए एक फर्जी कॉल से जालसाजी की शिकार हो गई। साइबर ठगों ने एक शिक्षिका का बैंक खाता खाली कर दिया। उनके बैंक खाते से आठ लाख 25 हजार रुपये झटक लिए गए। ठगी की शिकार मां-बेटी का रो-रो कर बुरा हाल था। पति की मौत के बाद जिंदगीभर की कमाई साइबर ठगों ने उड़ा दी थी। साइबर सेल की सक्रियता से पुलिस ने महिला के सात लाख 53 हजार रुपये बचा लिए। रुपये मिलने की सूचना पर साइबर थाने पहुंची महिला भावुक हो गई।


साइबर थाना प्रभारी राजीव तिवारी ने बताया कि सोरांव की सीमा दास एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षिका हैं। कुछ दिन पहले उनके मोबाइल पर साइबर ठगों ने कौन बनेगा करोड़पति के नाम से मैसेज किया। सीमा दास की बेटी ने दिए गए नंबर पर कॉल किया तो उधर से साइबर शातिरों ने बेटी के बारे में जानकारी ली और सामान्य सवाल पूछे। इसके बाद कहा कि आप 25 लाख रुपये का इनाम जीत चुकी हैं।


25 लाख इनाम का झांसा देकर साइबर ठगों ने कहा कि इसके लिए कुछ पैसा ट्रांसफर करना होगा। पहली बार में 50 हजार फिर एक लाख रुपये ट्रांसफर कराए। फिर कहा कि आप और इनाम जीत चुकी हैं। ट्रांसफर शुल्क तो कभी जीएसटी के नाम पर कई बार में आठ लाख 25 हजार रुपये ट्रांसफर करा लिए। साइबर सेल के दरोगा अमित चौरसिया और सिपाही अनुराग यादव की सक्रियता से महिला के सात लाख 53 हजार रुपये वापस हो सके।