• Nationbuzz News Editor

कोविड-19 गाइडलाइंस के मुताबिक बरेली में102वां उर्स-ए-रजवी का आगाज


यूपी बरेली। दरगाह प्रमुख मौलाना सुब्हान रजा खां की सरपरस्ती और सज्जाद मुफ्ती अहसन रजा कादरी की मौजूदगी में रविवार को दरगाह-ए-आला हजरत का खानकाही और सूफियाना रस्मो रिवाज के साथ गुस्ल हुआ। इसके बाद संदल पेश किया गया। सोमवार को 102वां उर्स का आगाज परचम कुशाई की रस्म से होगा। इस बार आला हजरत के तमाम दीवाने कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ेंगे। दरगाह आला हजरत से जुड़े नासिर कुरैशी ने बताया कि उर्स को लेकर हर साल रूहानी रस्म अदा की जाती है। रिवायत के मुताबिक हर साल ग़ुस्ल व सन्दल की रस्म अजमेर के गद्दीनशीन अदा कराते आये है।


इस मर्तबा अजमेर के गद्दीनशीन सय्यद सुल्तान अशरफ बरेली नहीं आ पाए, लेकिन उनका भेजा हुआ सन्दल दरगाह प्रमुख व सज्जादानशींन, उर्स प्रभारी सय्यद आसिफ मियां ने पेश किया। ग़ुस्ल व संदल के बाद फूल पेश किए गए। आखिर में मुल्क व मिल्लत की खुशहाली व कोरोना के खात्मे की दुआ सज्जादानशीन ने कराई। इस मौके पर मुफ्ती सलीम नूरी, मुफ्ती आकिल, मुफ्ती अनवर अली, मुफ्ती सैय्यद कफील अहमद, मौलाना अख्तर, मौलाना एजाज अन्जुम, अब्दुर्रहमान आदि लोग मौजूद रहे।


उर्स-ए-रजवी का आगाज सोमवार शाम उर्सगाह इस्लामिया गेट पर दरगाह प्रमुख के दस्त-ए-मुबारक (हाथों) से परचम कुशाई की रस्म अदा की जाएगी। इसी के साथ तीन रोजा उर्स का आगाज हो जाएगा। इससे पहले आजमनगर में सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन मियां अल्लाह बख्श को परचम सौपेंगे। चंद लोग परचम दरगाह पर लेकर आएंगे। बाद नमाजे मगरिब महफिल ए मिलाद होगी। रात को आल इंडिया तरही नातिया मुशायरा सज्जादानशीन मुफ़्ती अहसन मियां की सदारत और मुफ़्ती आकिल रज़वी, मुफ़्ती सलीम नूरी व मुफ़्ती सय्यद कफील हाशमी की देखरेख शुरू होगा।


जमात के प्रवक्ता समरान खान ने बताया उर्स को लेकर विश्व भर से मुरीद काजी-ए-हिन्दुस्तान मुफ्ती मोहम्मद असजद रज़ा खां कादरी के संपर्क में हैं। फोन के मध्यम से मुरीदीन अपने लिए दुआ और उर्स की मुबारक दे रहें है। वही अमेरिका, मॉरीशस, इंग्लैंड, बंग्लादेश, पाकिस्तान, मिस्र, सऊदी अरब, दुबई, साऊद अफ्रीका, जिम्बाब्बे, सिडनी, बगदाद आदि में भी खानकाहो, दरगाहो, और मदरसों में उर्स आला हजरत के कुल की रस्म अदा की जाएगी।डीएम, एसएसपी ने लिया तैयारियों का जायदाआला हजरत उर्स की तैयारियों का जायजा लेने के लिए डीएम नितीश कुमार और एसएसपी रोहित सिंह सजवाण पहले मथुरापुर स्थित मदरसे में पहुंचे। इसके बाद उन्होंने इस्लामियां ग्राउंड पहुंचकर तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने व्यवस्थाओं को परखा। कोविड गाइडलाइन का पालन करने को कहा। साथ मौजूद अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube