• nationbuzz3

बैकफुट पर सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, विवाद के बाद रोका प्राइवेसी अपडेट का प्लान


खबर देश। सैन फ्रैंसिस्को: फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने शुक्रवार को प्राइवेसी अपडेट करने का अपना प्लान फिलहाल के लिए टाल दिया है. व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी विवाद के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है. पहले 8 फरवरी तक व्हाट्सएप यूजर्स को प्राइवेसी पॉलिसी को अनिवार्य रूप से स्वीकार करना था. कंपनी ने कहा है कि पॉलिसी को लेकर फैली भ्रामक खबरों को स्पष्ट करने के बाद ही आगे फैसला लिया जाएगा।


व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'हम सुन रहे हैं कि हमारे लेटेस्ट अपडेट को लेकर काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. यह अपडेट फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की हमारी क्षमता का विस्तार नहीं करता है.' व्हाट्सएप ने इससे पहले भी सफाई देते हुए कहा था, 'हम आपके निजी संदेश नहीं देख सकते हैं या आपकी कॉल नहीं सुन सकते हैं और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है।


व्हाट्सएप की ओर से कहा गया, 'हम आपके मैसेज या कॉल का विवरण नहीं रखते हैं. हम आपके द्वारा शेयर की कई लोकेशन भी नहीं देख सकते हैं और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है.' व्हॉट्सएप ने यूजर्स से कहा कि उनके डेटा को फेसबुक के अन्य उत्पादों और सेवाओं से जोड़ा गया है ताकि भविष्य में यूजर्स को बेहतर सेवाएं मिलती रहें. लेटेस्ट अपडेट से आपके दोस्तों या परिवार के साथ किए गए आपके मैसेज की निजता या गोपनीयता पर असर नहीं पड़ेगा. इस विवाद के बाद भारत सरकार भी कंपनी की निजता नीति में बदलाव की समीक्षा कर रही थी।