• nationbuzz3

लखनऊ से देखेंगे बदायूं शहर की सफाई व्यवस्था फिर सुधार के रास्ते पटरी पर लाने का प्रयास


बदायूं। शहर की बदनाम सफाई व्यवस्था एक बार फिर सुधार के रास्ते पटरी पर लाने का प्रयास किया गया है। सफाई व्यवस्था का समय ही नहीं बदला है नोडल भी बदलें हैं और सफाई व्यवस्था को भी कैमरा के दायरे में लाया गया है। अब बदायूं शहर में साफ-सफाई की जायेगी और लखनऊ से बैठे अफसर लाइव देखेंगे।


नगर पालिका प्रशासन ने सफाई व्यवस्था को फिर से शासन के निर्देश पर बदलाव किया है। शहर नगर पालिका में 29 वार्ड है जिसमें साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर करने का कार्य शुरू किया गया है। इस बार शासन ने अमृत योजना का सहारा लिया है शहर की साफ-सफाई की व्यवस्था अमृत योजना के पोर्टल से संबद्ध की गई है और नोडल अफसर भी अमृत योजना से जोड़े गये हैं। अब रोजाना सुबह सात से 11 साफ-सफाई होगी इस बीच नोडल अधिकारी व सफाई निरीक्षक संबंधित क्षेत्र में रहेंगे और अपने मोबाइल से अमृत योजना पोर्टल खोलेंगे। जिसमें लाइव चलेगा और वह लाइव प्रसारण सीधे शासन में बैठे अधिकारियों को दिखाई देगा कि शहर में साफ-सफाई कितनी बेहतर चल रही है।


यह रहेगी सफाई व्यवस्था

रोजाना सुबह को साढ़े पांच बजे से साढ़े नौ बजे तक साफ-सफाई होती थी। अब सुबह सात से 11 बजे तक साफ-सफाई होगी। इसमें सुबह छह से आठ बजे तक तक नोडल अधिकारी साफ-सफाई कार्य क्षेत्र में रहेंगे। इसके अलावा शाम को भी सफाई होगी।


शहर में सफाई व्यवस्था में बदलाव किया है साफ-सफाई का समय बदल दिया है साथ ही नोडल अधिकारियों को भी जिम्मेदारी दी गयी है। नोडिल अधिकारी अब निश्चित समय में रहकर सफाई व्यवस्था का लाइव चलायेंगे। लखनऊ से संचालित अमृत योजना पोर्टल के लाइव से रोजाना जुड़ेंगे और उपस्थिति दर्ज कराने के साथ साफ-सफाई का लाइव मोबाइल से दिखायेंगे।


अमित कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट